logo-image

इंग्लैंड सीरीज के लिए वनडे और टी20 के कप्तान बने कोहली, रैना और युवराज की टीम इंडिया में वापसी

भारत का पहला वनडे 15 जनवरी को मुंबई में, दूसरा वनडे 19 जनवरी को कटक में, तीसरा वनडे 22 जनवरी को कोलकाता के ईडेन गार्डेन में खेला जायेगा।

Updated on: 07 Jan 2017, 07:35 AM

highlights

  • पहली बार टी-20 टीम में ऋषभ पंत, करेंगे अपना डेब्यू
  • वनडे टीम में रैना नहीं, 37 साल के नेहरा टी20 टीम में शामिल

नई दिल्ली:

इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली वन डे और टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है।

इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाले तीन टी-20 और तीन वनडे मैचों के लिए विराट कोहली को कप्तानी सौंपी गई है। जबकि युवराज सिंह की वापसी हुई है। युवराज को वनडे और टी20, दोनों टीमों में जगह दी गई है। महेंद्र सिंह धोनी भी टीम में बने हुए हैं। 

टीम की घोषणा BCCI के मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने की। युवराज के चयन के बारे में एसएसके प्रसाद ने कहा, 'घरेलू स्तर पर युवराज ने अच्छा प्रदर्शन किया है और इसलिए हमें उनकी सराहना करनी चाहिए।'

इस फैसले के साथ ही कोहली के हाथों में अब तीनों फॉर्मेट की कमान आ गई है। धोनी ने गुरुवार रात अचानक वनडे और टी20 कप्तानी को छोड़ने की घोषणा कर दी थी। 

सुरेश रैना भी टी-20 टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं। धोनी इस श्रंखला में कोहली के नेतृत्व में खेलते नजर आएंगे। कप्तानी से धौनी के इस्तीफे के बाद कोहली का कप्तान बनना लगभग तय था जिस पर शुक्रवार को चयनकर्ताओं ने मुहर लगा दी। 

भारत का पहला वनडे 15 जनवरी को मुंबई में, दूसरा वनडे 19 जनवरी को कटक में, तीसरा वनडे 22 जनवरी को कोलकाता के ईडेन गार्डन में खेलना है।

यह भी पढ़ें: कोहली ने कहा, 'आप हमेशा मेरे कप्तान रहेंगे एम एस धोनी'

वहीं टी-20 का पहला मैच कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में 26 जनवरी को, दूसरा मैच 29 जनवरी को नागपुर में जबकि तीसरा और आखिरी मैच 1 फरवरी को बेगलुरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जायेगा।

वनडे टीम इस प्रकार है

विराट कोहली (कप्तान), महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), लोकेश राहुल, शिखर धवन, मनीष पांडे, केदार जाधव, युवराज सिंह, अजिंक्य रहाणे, हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, अमित मिश्रा, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव

भारत की टी20 टीम

विराट कोहली (कप्तान), महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), मंदीप सिंह, लोकेश राहुल, युवराज सिंह, सुरेश रैना, ऋषभ पंत, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, मनीष पांडे, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, आशीष नेहरा

यह भी पढ़ें: सुनील गावस्कर ने कहा, धोनी संन्यास ले लेते तो घर के बाहर धरना देता