logo-image

IndvsWI: भारत ने वेस्टइंडीज को हरा लगाया जीत का शतक, विराट कोहली ने तोड़ा मोहम्‍मद अजहरुद्दीन का रिकॉर्ड

यह भारत की रनों के लिहाज से यह अब तक की सबसे बड़ी जीत है जबकि वेस्टइंडीज की यह अभी तक रनों के लिहाज से दूसरी सबसे बड़ी हार.

Updated on: 06 Oct 2018, 08:47 PM

नई दिल्ली:

भारत ने यहां सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज को एक पारी और 272 रनों से हरा दिया. यह भारत की घर में 100वीं टेस्ट जीत है. इस मैच में वेस्टइंडीज की हालत यह रही की उसने अपने 20 में से 14 विकेट तीसरे दिन शनिवार को ही खो दिए. यह भारत की रनों के लिहाज से यह अब तक की सबसे बड़ी जीत है जबकि वेस्टइंडीज की यह अभी तक रनों के लिहाज से दूसरी सबसे बड़ी हार.

गौरतलब है कि भारत ने टेस्ट इतिहास की 3 सबसे बड़ी जीत साल 2018 में ही हासिल की है.

इससे पहले 2018 में ही भारत ने अफगानिस्तान के खिलाफ बैंगलोर में खेले पहले एतिहासिक टेस्ट मैच में पारी और 262 रनों से जीत दर्ज की थी जो कि अब उसकी दूसरी सबसे बड़ी जीत है.

इससे पहले ढाका में भारत ने बांग्लादेश को पारी और 239 रनों से हराया था जो कि भारत की तीसरी सबसे बड़ी जीत है.

वहीं भारत ने टेस्ट मैच के इतिहास में घर में जीत का शतक लगाया है. इतना ही नहीं इस जीत के साथ कप्तान विराट कोहली ने घरेलू मैदान पर सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने के मामले में बतौर कप्तान दूसरा पायदान हासिल कर लिया है.

कोहली ने मोहम्‍मद अजहररुद्दीन के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है, हालांकि वो अभी भी पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से पीछे हैं. बता दें कि घरेलू मैदान पर जीत दर्ज करने के मामले में पूर्व कप्तान एम एस धोनी के नाम 21 जीत दर्ज है, वहीं विराट ने इस मैच में जीत के साथ 14 का आंकड़ा छू लिया है.

पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन के नाम 13 जीत का रिकॉर्ड दर्ज है. इस जीत के साथ ही भारत ने दो मैचों की सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त ले ली है. दूसरा टेस्ट मैच में हैदराबाद में 12 अक्टूबर से शुरू होगा.