logo-image

ICC World Cup 2019: पुरुषों से नहीं महिला क्रिकेट से शुरू हुआ था वर्ल्ड कप

20 जून 1973 में पहला महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप (Women Cricket World Cup) खेला गया था. इस मैच को इंग्लैंड की महिला टीम ने जीता था. इंग्लैंड के एक व्यापारी इस टूर्नामेंट के लिए दान दिया था.

Updated on: 29 May 2019, 10:07 AM

highlights

  • 20 जून 1973 में पहला महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप खेला गया था
  • पहले महिला विश्व कप को इंग्लैंड की महिला टीम ने जीता था
  • 7 जून 1975 में पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड का आयोजन पहली बार हुआ था

नई दिल्ली:

आईसीसी विश्व कप (ICC Cricket World Cup-2019): क्रिकेट विश्वकप की शुरुआत होने जा रही है. इसके लिए कुछ ही समय बचा हुआ है. क्रिकेट को पसंद करने वाले लोग पिछले 4 साल से इसका बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. दुनियाभर में महिला वर्ल्ड कप के मुकाबले पुरुष वर्ल्ड कप की प्रसिद्धि ज्यादा है. महिलाओं के मुकाबले पुरुष खिलाड़ियों को पैसा और शोहरत भी ज्यादा मिलता है, लेकिन क्या आप जानते हैं पुरुष वर्ल्ड कप के देखने वालों की तादाद भले ही करोड़ों में है, इसके बावजूद इसकी शुरुआत महिला क्रिकेट से हुई थी.

यह भी पढ़ें: World Cup 2019 इंग्लैंड यूं ही नहीं ट्रॉफी का हकदार, 'परफेक्ट टीम' के पक्ष में है 'परफेक्ट' गणित

महिला क्रिकेट से विश्व कप की शुरुआत
20 जून 1973 में पहला महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप (Women Cricket World Cup) खेला गया था. इस मैच को इंग्लैंड की महिला टीम ने जीता था. उस समय महिला वर्ल्ड कप में 7 टीमों ने भाग लिया था. इस वर्ल्ड कप के लिए इंग्लैंड के बिजनेसमैन जैक हेवर्ड ने 40 हजार पाउंड दान में दिए थे. यह विश्व कप रॉबिन लीग नियम के तहत खेला गया था. 6 मुकाबले जीतकर इंग्लैंड की टीम फाइनल में पहुंची थी. फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 92 रनों से हराकर बर्मिंघम के एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड में जीत हासिल की थी. 28 जुलाई, 1973 को एजबेस्टन में एचआरएच प्रिंसेज एन्ने ने इंग्लैंड को वुमंस ट्रॉफी प्रदान की थी. वहीं पुरुष वर्ल्ड कप का इतिहास 44 साल पुराना है. 7 जून 1975 में पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड का आयोजन पहली बार हुआ था.

यह भी पढ़ें: अभ्यास मैच में वेस्टइंडीज ने न्यूजीलैंड को 91 रनों से हराया

दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान शुरू हुए फुटबाल, टेबल टेनिस चैंपियनशिप
1939 से 1945 के द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान फुटबॉल, आइस हॉकी, टेबल टेनिस आदि के चैंपियनशिप शुरू हुए. मोटरसाइक्लिंग, वॉटर स्कीइंग, बैडमिंटन, बॉस्केटबॉल, स्नो जम्पिंग और रग्बी लीग की भी शुरुआत हुई. 1971 तक रोइंग, बॉल्स, लैक्रोस और फील्ड हॉकी के चैम्पियनशिप की शुरुआत हो चुकी थी.

यह भी पढ़ें: World Cup 2019:धोनी-राहुल और गेंदबाजों के दम पर भारत ने बांग्लादेश को 95 रन से हराया

गौरतलब है कि पुरुषों के पहले विश्व कप का आयोजन जून 1975 में इंग्लैंड में हुआ. हालांकि 4 साल पहले वनडे क्रिकेट की शुरुआत हो चुकी थी. शुरुआती तीन विश्व कप का आयोजन इंग्लैंड में हुआ.