logo-image

ICC WT20: इंग्लैंड को 8 विकेट से हराकर चौथी बार चैंपियन बना ऑस्ट्रेलिया

इंग्लैंड की कप्तान हीथर नाइट ने टॉस जीता और इस अहम मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. लेकिन ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने उनके फैसले को गलत साबित किया.

Updated on: 25 Nov 2018, 10:06 AM

नई दिल्ली:

वेस्टइंडीज में जारी आईसीसी महिला वर्ल्ड टी20 कप के फाइनल मैच में रविवार को ऑस्ट्रेलिया ने एक बार फिर क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में अपनी बादशाहत साबित कर दी. ऑस्ट्रेलिया ने खिताब के लिए खेले गए आखिरी मुकाबले में अपने चिर-प्रतिद्वंद्वी इंग्लैंड को हराकर चौथी बार विश्व कप को अपने नाम किया. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम महज 105 रनों पर ऑल आउट हो गई, जिसें ऑस्ट्रेलिया ने महज 15.1 ओवरों में 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया.

इंग्लैंड की कप्तान हीथर नाइट ने टॉस जीता और इस अहम मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. लेकिन ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने उनके फैसले को गलत साबित किया. इंग्लैंड को पहला झटका टैमी ब्यूमोंट के रूप में लगा. वह सिर्फ चार रन बनाकर मीगन शट का शिकार बनीं. उन्होंने सिर्फ चार बनाए. तब इंग्लैंड का स्कोर 18 रन था.

इंग्लैंड की टीम इस शुरुआती झटके से उबर नहीं पाई. उसने नियमित अंतराल पर विकेट खोए. स्कोर में 12 रन ही और जुड़े थे जब एमी जोन्स 4 रन बनाकर रन आउट हो गईं.

दूसरे छोर पर डेनियल वॉट खड़ी रहीं और सामने वाले छोर पर विकेटों का गिरना देखती रहीं. नेटली स्कीवर भी सिर्फ एक रन बनाकर एलिस पैरी की गेंद पर विकेटों के सामने पकड़ी गईं. इंग्लैंड के तीन विकेट 41 के स्कोर पर गिर चुके थे.

और पढ़ें: IND vs AUS, 3rd T20: जीत के लिये बेताब भारत करो या मरो मुकाबले के लिये तैयार 

वॉट का साथ देने तब कप्तान नाइट उतरीं. दोनों पर यहां से इंग्लैंड को संभालने का दारोमदार था. इसके लिए दोनों ने प्रयास भी शुरू किया. ऐश्ले गार्डनर ने इस साझेदारी को बड़ा होने से रोका. अभी तक टीम को संभाले रखने वालीं वॉट पर रनगति बढ़ाने का भी दबाव था. वह आखिर 43 रन बनाकर आउट हो गईं.

उन्होंने 37 गेंदों का सामना किया और अपनी पारी में 5 चौके और एक छक्का लगाया. गार्डनर की गेंद में फ्लाइट देखकर वॉट खुद को रोक नहीं पाईं लेकिन उन्हें मनमुताबिक नतीजा नहीं मिला. एलिस विलानी ने शानदार कैच पकड़कर उनकी पारी का अंत किया. 64 में से 43 रन तो वॉट के ही थे.

इसके 10 रन बाद ही नाइट भी गार्डनर का शिकार बनीं. उन्होंने गेंद को ऑफ साइड में खेलने का प्रयास किया लेकिन सीधा मिडऑफ के हाथों लपकी गईं. उन्होंने 28 गेंदों पर 25 रनों की पारी खेली जिसमें एक चौका और एक छक्का लगाया.

और पढ़ें: IND vs AUS: अपने पहले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर रोज कुछ सीख रहे हैं खलील अहमद 

वॉट और नाइट के अलावा कोई भी बैटर दहाई के अंक तक नहीं पहुंच पाईं. 74 के स्कोर पर पांचवां विकेट खोने वाली इंग्लैंड की टीम 105 पर ऑल आउट हो गई.