logo-image

ICC Women’s T20I Rankings: टॉप 5 में शामिल हुई हरमनप्रीत कौर, पूनम यादव दूसरे पर काबिज

ICC Women’s T20I Rankings: हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) टूर्नामेंट में विश्व चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया (Australia) की सलामी बल्लेबाज ऐलीसा हिली के बाद सर्वाधिक रन बनाने वाली दूसरी खिलाड़ी थीं.

Updated on: 28 Nov 2018, 11:23 AM

नई दिल्ली:

भारतीय महिला टी-20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) और गेंदबाज पूनम यादव (Poonam Yadav) अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ताजा टी-20 रैकिंग में क्रमश : बल्लेबाजों और गेंदबाजों की सूची में शीर्ष-5 में शामिल हो गई हैं. आईसीसी ने यह रैंकिंग रविवार को वेस्टइंडीज में समाप्त हुए महिला टी-20 विश्वकप के बाद जारी की. विश्वकप में रिकॉर्ड शतक बनाने वाली हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) बल्लेबाजों की सूची में तीन स्थान ऊपर चढ़कर तीसरे नंबर पहुंच गई हैं. उनके अब कुल 632 अंक हो गए हैं. 

हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) टूर्नामेंट में विश्व चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया (Australia) की सलामी बल्लेबाज ऐलीसा हिली के बाद सर्वाधिक रन बनाने वाली दूसरी खिलाड़ी थीं. उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ लगाए शतक की मदद से टूर्नामेंट में कुल 183 रन बनाए थे. 

हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) के अलावा जेम्मिाह रोड्रिगेज नौ पायदानों की लंबी छलांग लगाकर करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग छठे स्थान पर पहुंच गई हैं.

और पढ़ें: चयन विवाद पर BCCI सीईओ राहुल जोहरी से मिली हरमनप्रीत- मिताली, करीम से अलग मुलाकात 

वहीं स्मृति मंधाना ने सात स्थानों की छलांग लगाकर करियर की सर्वश्रेष्ठ 10वीं रैंकिंग हासिल कर ली है. मिताली राज को दो स्थान का नुकसान हुआ है और वह नौवें स्थान पर आ गई हैं. 

न्यूजीलैंड की सुजी बेट्स 694 अंकों के साथ पहले और वेस्टइंडीज की स्टेफनी टेलर 654 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर कायम हैं. अन्य बल्लेबाजों में विश्वकप में 225 रन बनाने वाली ऑस्ट्रेलिया (Australia) की हिली चार पायदान ऊपर उठकर चौथे, पाकिस्तान की जवेरिया खान सात पायदानों की छलांग लगाकर 14वें और आयरलैंड की क्लेर शिलिंगटन 19वें नंबर पर पहुंच गई हैं. 

गेंदबाजों की सूची में पूनम 662 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर कायम हैं. ऑस्ट्रेलिया (Australia) की मेगन शट अभी भी शीर्ष पर बरकरार हैं. न्यूजीलैंड की लेह कास्पेरेक सात स्थानों की लंबी छलांग लगाकर तीसरे, इंग्लैंड की सोफी एस्लेस्टोन 12 स्थानों की लंबी छलांग चौथे और ऑस्ट्रेलिया (Australia) की ऐलीसे पैरी चार पायदान ऊपर उठकर पांचवें नंबर पहुंच गई हैं. भारत की अनुजा पाटिल को छह स्थान का नुकसान उठाना पड़ा है. वह अब 20वें स्थान पर आ गई हैं.

और पढ़ें: PAK vs NZ: 19 साल बाद यासिर शाह ने दोहराया अनिल कुंबले का कारनामा, मुश्किल में न्यूजीलैंड

हरफनमौला खिलाड़ियों की सूची में एक भी भारतीय शीर्ष पांच में शामिल नहीं हैं. 

टीम रैकिंग में वेस्टइंडीज में टी-20 विश्वकप जीतने वाली ऑस्ट्रेलिया (Australia) 283 अंकों के साथ शीर्ष पर हैं. उनके अलवा इंग्लैंड दूसरे, न्यूजीलैंड तीसरे, वेस्टइंडीज चौथे और भारत 256 अंकों के साथ पांचवें नंबर पर है.