logo-image

ICC Test Player rankings: जारी हुई टेस्ट रैंकिंग, विराट कोहली टॉप पर बरकरार, कगिसो रबाडा बने नं 1

ICC Test Player rankings: विराट कोहली (Virat Kohli) की शीर्ष रैंकिंग को फिलहाल कोई खतरा नहीं है क्योंकि दूसरे नंबर पर काबिज स्टीव स्मिथ (910 अंक) का निलंबन नहीं हटाया गया है और वह आगामी सीरीज में नहीं खेल पाएंगे.

Updated on: 28 Nov 2018, 05:14 PM

नई दिल्ली:

भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) (Virat Kohli) ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ 4 टेस्ट मैचों की महत्वपूर्ण सीरीज से पहले आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग (ICC Test rankings) में शीर्ष पर बने हुए हैं जबकि साउथ अफ्रीका के कैगिसो रबाडा (Kagiso Rabada) फिर से दुनिया के नंबर एक टेस्ट गेंदबाज बन गए हैं. आईसीसी की बुधवार को यहां जारी रैंकिंग के अनुसार विराट कोहली (Virat Kohli) के 935 अंक हैं. ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ वह अपने रेटिंग अंकों में सुधार की कोशिश करेंगे.

विराट कोहली (Virat Kohli) की शीर्ष रैंकिंग को फिलहाल कोई खतरा नहीं है क्योंकि दूसरे नंबर पर काबिज स्टीव स्मिथ (910 अंक) का निलंबन नहीं हटाया गया है और वह आगामी सीरीज में नहीं खेल पाएंगे. इससे उनकी रेटिंग 900 अंक से नीचे खिसकनी तय है.

गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर बदलाव हुआ और रबादा फिर से नंबर एक गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन की जगह ली है जो श्री लंका के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच में नहीं खेल पाए थे. इससे एंडरसन को नौ रेटिंग अंक का नुकसान हुआ और वह अब रबादा से आठ अंक पीछे हैं.

और पढ़ें: ICC Women’s T20I Rankings: टॉप 5 में शामिल हुई हरमनप्रीत कौर, पूनम यादव दूसरे पर काबिज 

पाकिस्तान की न्यू जीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में जीत के बाद जारी रैंकिंग में भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भी एक पायदान ऊपर सातवें स्थान पर पहुंच गये हैं. रविंद्र जडेजा (पांचवें) अब भी भारत के नंबर एक गेंदबाज बने हुए हैं. अश्विन को ट्रेंट बोल्ट (आठवें) के दो पायदान नीचे खिसकने का फायदा मिला है.

पाकिस्तान के यासिर शाह ने न्यू जीलैंड के खिलाफ 14 विकेट लेने के दम पर नौ पायदान की लंबी छलांग लगाई है और वह दसवें स्थान पर पहुंच गए हैं. यासिर के अलावा बांग्लादेश के ताइजुल इस्लाम अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 21वें (छह पायदान ऊपर) स्थान पर पहुंच गये हैं.

बेन स्टोक्स (28वें, तीन पायदान ऊपर), देवेंद्र बिशू (32वें, दो पायदान ऊपर), आदिल राशिद (करियर की सर्वश्रेष्ठ 36वीं, दो पायदान ऊपर), जैक लीच (41वें, दो पायदान ऊपर), लक्षण संदाकन (45वें, 11 पायदान ऊपर) और मालिंदा पुष्पकुमार (61वें, 15 पायदान ऊपर) की रैंकिंग में भी सुधार हुआ है.

और पढ़ें: ICC T20 Rankings: कुलदीप यादव पहली बार टॉप-5 में शामिल, क्रुणाल को भी फायदा, रोहित शर्मा फिसले 

भारतीय बल्लेबाजों में विराट कोहली (Virat Kohli) के अलावा केवल चेतेश्वर पुजारा (छठे) शीर्ष दस में शामिल हैं. चोटी के दस बल्लेबाजों में केवल एक अंतर आया है तथा दिनेश चंडीमल की जगह उस्मान ख्वाजा दसवें नंबर पर काबिज हो गए हैं. अजिंक्य रहाणे दो पायदान नीचे 19वें स्थान पर खिसक गए हैं जबकि लोकेश राहुल दो स्थान ऊपर संयुक्त 24वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

जिन बल्लेबाजों की रैंकिंग में सुधार हुआ है उनमें अजहर अली (तीन पायदान ऊपर 12वें), जॉनी बेयरस्टॉ (छह पायदान ऊपर 16वें), हेनरी निकोल्स (तीन पायदान ऊपर 17वें), जोस बटलर (तीन पायदान ऊपर 18वें), कुसाल मेंडिस (आठ पायदान ऊपर 20वें) मोमिनुल हक (11 पायदान ऊपर संयुक्त 24वें), स्टोक्स (पांच पायदान ऊपर 31वें) आदि भी शामिल हैं.

और पढ़ें: ICC Test Ranking, IND vs AUS: यह हुआ तो भारत खो सकता है टेस्ट में नं 1 का ताज 

स्टोक्स आलरांडरों की सूची में शीर्ष पांच में पहुंच गये हैं. वह एक पायदान ऊपर पांचवें स्थान पर पहुंच गये हैं. इस सूची में शाकिब अल हसन पहले और रविंद्र जडेजा दूसरे स्थान पर बने हुए हैं.