logo-image

ICC ने जारी किया 2020 टी-20 विश्व कप का शेड्यूल, जानें किससे भिड़ेगी भारतीय टीम

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने 2020 में होने वाले टी-20 विश्व कप का शेड्यूल जारी कर दिया है. पुरूषों का टी20 विश्व कप 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक चलेगा.

Updated on: 18 Jul 2019, 12:29 PM

नई दिल्ली:

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने 2020 में होने वाले टी-20 विश्व कप का शेड्यूल जारी कर दिया है. पुरूषों का टी20 विश्व कप 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक चलेगा. इसके पहले मैच में मेजबान ऑस्ट्रेलिया का सामना 24 अक्टूबर केा सिडनी में दुनिया की नंबर एक टीम पाकिस्तान से होगा. आईसीसी (ICC) के मुख्य कार्यकारी डेव रिचर्डसन ने कहा ,‘हम जब भी ऑस्ट्रेलिया में किसी टूर्नामेंट की मेजबानी करते हैं तो हमें पता होता है कि यह दुनिया के एक अरब क्रिकेट प्रेमियों को बेहतरीन आयोजन की गारंटी रहती है.’

उन्होंने कहा ,‘इतने बड़े टूर्नामेंट के लिए क्रिकेट को समझने वाले और दुनिया के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों के लिए शोर मचाने वाले जुनूनी दर्शकों की जरूरत होती है.'

किस ग्रुप में कौन-सी टीम (क्वॉलिफाई)
किस ग्रुप में कौन-सी टीम (क्वॉलिफाई)

इस टूर्नामेंट में ग्रुप 1 में ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड और दो क्वॉलीफायर हैं जबकि ग्रुप 2 में भारत, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, अफगानिस्तान और दो क्वॉलीफायर होंगे.

24 अक्टूबर: भारत vs साउथ अफ्रीका, पर्थ
24 अक्टूबर: भारत vs साउथ अफ्रीका, पर्थ

भारत को पहला मैच पर्थ में 24 अक्टूबर को खेलना है जबकि टूर्नामेंट 18 अक्टूबर से शुरू होगा जब क्वॉलीफाइंग मुकाबले खेले जायेंगे. पूर्व चैम्पियन भारत का सामना अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप के पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका से होगा.

01 नवंबर: भारत vs इंग्लैंड, मेलबर्न
01 नवंबर: भारत vs इंग्लैंड, मेलबर्न

इस टूर्नामेंट का तीसरा मैच भारत पूर्व उप विजेता इंग्लैंड के साथ 1 नवंबर को खेलेगी.

05 नवंबर: भारत vs क्वॉलिफायर-2, ऐडिलेड
05 नवंबर: भारत vs क्वॉलिफायर-2, ऐडिलेड

5 नवंबर को भारतीय टीम क्वॉलिफायर 2 की टीम से भिड़ेगी.

08 नवंबर: भारत vs अफगानिस्तान, सिडनी
08 नवंबर: भारत vs अफगानिस्तान, सिडनी

टी20 प्रारुप में अपने उम्दा प्रदर्शन से विश्व क्रिकेट में नाम बनाने वाले अफगानिस्तान की भिड़ंत 8 नवंबर को भारत से सिडनी में होगी. वहीं इस टूर्नामेंट का पहला सेमीफाइनल एससीजी पर 11 नवंबर को और दूसरा उसी दिन एडीलेड ओवल पर खेला जायेगा. फाइनल 15 नवंबर को एमसीजी पर होगा.