logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

ICC ने क्रिकेट में भ्रष्टाचार रोकने के लिए इंटरपोल से मिलाया हाथ

जाहिर है, क्रिकेट जैसे लोकप्रिय खेल में भ्रष्टाचार को रोकने के लिए आईसीसी (ICC) इंटरपोल (Interpol) की मदद चाहता है.

Updated on: 03 Apr 2019, 03:13 PM

नई दिल्ली:

क्रिकेट को भ्रष्टाचार से दूर रखने के लिए इसकी वैश्विक संस्था-अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी (ICC)) ने वैश्विक पुलिस संगठन-इंटरपोल (Interpol) से हाथ मिलाया है. आईसीसी (ICC) के मुताबिक बीते सप्ताह उसकी भष्टाचार निरोधी इकाई के महाप्रबंधक एलेक्स मार्शल ने फ्रांस के शहर लियोन स्थित इंटरपोल (Interpol) के मुख्यालय में शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात की और इस खेल को भ्रष्टाचार से मुक्त रखने के उपायों पर चर्चा की. जाहिर है, क्रिकेट जैसे लोकप्रिय खेल में भ्रष्टाचार को रोकने के लिए आईसीसी (ICC) इंटरपोल (Interpol) की मदद चाहता है.

एलेक्स ने कहा, 'आईसीसी (ICC) और इंटरपोल (Interpol) साथ मिलकर काम करना चाहते हैं और बीते सप्ताह हुई हमारी बातचीत सकारात्मक रही. कई देशों की कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ अईसीसी के रिश्ते काफी अच्छे हैं लेकिन इंटरपोल (Interpol) के साथ काम करते हुए हम अपनी पहुंच को 194 देशों तक पहुंचा सकते हैं.'

और पढ़ें: पाकिस्तान ने आईपीएल के प्रसारण पर प्रतिबंध लगाया

एलेक्स ने कहा कि आईसीसी (ICC) का उद्देश्य खिलाड़ियों को भ्रष्टाचार को लेकर शिक्षित करना और इसके सभी माध्यमों और साधनों पर लगाम लगाते हुए इसे रोकना है. आईसीसी (ICC) चाहता है कि इस खेल में भ्रष्टाचार को रोकने के लिए इंटरपोल (Interpol) अपनी व्यापक पहुंच के माध्यम से उसकी मदद करे.

और पढ़ें:  IPL में सट्टेबाजी: भारतीय महिला क्रिकेट टीम के पूर्व कोच गिरफ्तार 

इस सम्बंध में इंटरपोल (Interpol) के क्रिमिनल नेटवकर्स यूनिट के सहायक निदेशक जोस गार्सिया ने कहा, 'खेल लोगों को जोड़ता है लेकिन अपराधी अपने हितों के लिए खेलों की गरिमा को खराब करने का प्रयास करते रहते हैं. ऐसे में हम क्रिकेट जैसे लोकप्रिय खेल में अपराध को रोकने के लिए आईसीसी (ICC) का साथ देना चाहते हैं.'