logo-image

World Cup: प्रदीप-मलिंगा ने दिलाई श्रीलंका को पहली जीत, अफगानिस्तान को 34 रन से हराया

इसी कारण मैच 41 ओवर प्रत्येक पारी किया गया और अफगानिस्तान (Afghanistan) को 187 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला. अफगानिस्तान (Afghanistan) इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई और 32.4 ओवरों में 152 रनों पर ढेर हो गई.

Updated on: 05 Jun 2019, 06:32 AM

नई दिल्ली:

श्रीलंका (Sri lanka) ने मंगलवार को आईसीसी (ICC) विश्व कप (World Cup)-2019 में सोफिया गार्डन्स स्टेडियम में खेले गए बारिश से बाधित मैच में अफगानिस्तान (Afghanistan) को 34 रनों से हरा दिया. श्रीलंका (Sri lanka) टीम अच्छी शुरुआत के बाद भी 36.5 ओवरों में 201 रनों पर ढेर हो गई. 33 ओवरों में जब श्रीलंका (Sri lanka) ने 8 विकेट पर 182 बनाए थे तभी बारिश आ गई थी. इसी कारण मैच 41 ओवर प्रत्येक पारी किया गया और अफगानिस्तान (Afghanistan) को 187 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला. अफगानिस्तान (Afghanistan) इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई और 32.4 ओवरों में 152 रनों पर ढेर हो गई.

अफगानिस्तान (Afghanistan) के लिए नाजीबुल्लाह 56 गेंदों पर 43 रन बनाए. उनकी पारी में छह चौके शामिल रहे. सलामी बल्लेबाज हजरतुल्लाह जाजई ने 30 और कप्तान गुलबदीन नैब ने 23 रनों का योगदान दिया. श्रीलंका (Sri lanka) के लिए नुवान प्रदीप ने चार विकेट लिए. लसिथ मलिंगा ने तीन, इसुरू उदाना और थिसारा परेरा ने एक-एक विकेट अपने नाम किए. एक बल्लेबाज रन आउट हुआ.

गौरतलब है कि टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका (Sri lanka) की टीम बेहतरीन शुरुआत के बावजूद महज 36.5 ओवरों में 201 रनों पर ही ढेर हो गई.

और पढ़ें: World Cup IND vs SA: कमजोर गेंदबाजी को लेकर जानें क्या बोले कप्तान डुप्लेसिस

श्रीलंका (Sri lanka) की पारी के दौरान बीच में बारिश आ गई थी और इसी कारण मैच काफी देर के लिए रुका रहा. इसी के चलते अफगानिस्तान (Afghanistan) को 41 ओवरों में 187 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला है. श्रीलंका (Sri lanka) ने 144 के कुल स्कोर पर एक विकेट ही खोया था लेकिन यहां से मोहम्मद नबी ने एक ही ओवर में तीन विकेट लेकर उसका स्कोर 146 रनों पर चार विकेट कर दिया.

अफगानिस्तान (Afghanistan) के कप्तान गुलबदीन नैब ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी लेकिन श्रीलंका (Sri lanka)ई टीम की सलामी जोड़ी कप्तान दिमुथ करुणारत्ने (30) और कुशल परेरा ने टीम को बेहतरीन शुरुआत दी. इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 92 रन जोड़े. पिछले मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ 136 रनों पर ढेर होने वाली इस टीम के लिए यह अच्छी शुरुआत थी और उसके बड़े स्कोर की नींव तैयार हो चुकी थी.

इसी स्कोर पर नबी ने श्रीलंका (Sri lanka) कप्तान को पवेलियन भेजा. लाहिरू थिरिमाने (25) ने पेररा का अच्छा साथ दिया और दूसरे विकेट के लिए 52 रनों की साझेदारी की. 22वें ओवर की दूसरी गेंद पर 144 के कुल स्कोर पर नबी ने थिरिमाने को आउट किया. इसी ओवर में दो रन बाद नबी ने कुशल मेंडिस को आउट किया और फिर श्रीलंका (Sri lanka) के सबसे अनुभवी बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज को रहमत शाह के हाथों कैच कराया.

नबी ने अफगानिस्तान (Afghanistan) के लिए जो मंच बनाया था, उसे बाकी गेंदबाजों ने भुनाया. 149 के कुल स्कोर पर हामिद हसन ने धनंजय डी सिल्वा को खाता भी नहीं खोलने दिया. टीम के स्कोर में 10 रन ही जु़ड़े थे कि थिसारा परेरा दो के निजी स्कोर पर रन आउट हो गए.

और पढ़ें: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने एशेज सीरीज के लिए घोषित की 14 सदस्यीय महिला टीम, चोट की वजह से सोफी मोलीनेयुक्स बाहर 

इसुरु उदाना 10 रन बना सके. उनके बाद परेरा आउट हो गए. उन्होंने अपनी 78 रनों की पारी में 81 गेंदों का सामना किया और आठ चौके लगाए.

श्रीलंका (Sri lanka) का स्कोर 33 ओवरों में 182 रन था और तभी बारिश आ गई. यहां मैच रोक दिया गया. बारिश रुकने के बाद मैच को 41 ओवर का किया गया लेकिन अफगानिस्तान (Afghanistan) ने आने के कुछ ही देर बाद लसिथ मलिंगा (4) और नुवान प्रदीप (0) को आउट कर श्रीलंका (Sri lanka) को समेट दिया.

अफगानिस्तान (Afghanistan) के लिए नबी ने चार विकेट लिए. दौलत जादरान और राशिद खान ने दो-दो विकेट लिए. हामिद हसन को एक सफलता मिली.