logo-image

ICC World Cup 2019 Opening ceremony: लंदन में होगा भव्य आगाज, जानें कहां देख सकते हैं

विश्व कप (World Cup) 2019 की इस भव्य ओपनिंग सेरेमनी (Opening Ceremony) का लाइव प्रसारण भारत में स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के विभिन्न चैनलों पर देख सकेंगे.

Updated on: 29 May 2019, 07:05 PM

नई दिल्ली:

आईसीसी (ICC) विश्व कप (World Cup) का 12वां संस्करण गुरुवार 30 मई से शुरू हो रहा है जहां 10 टीमें क्रिकेट का सरताज बनने के लिए जद्दोजहद करेंगी. इस टूर्नामेंट के आगाज से पहले आज (बुधवार) को आईसीसी (ICC) क्रिकेट विश्व कप (World Cup) 2019 का शानदार उद्घाटन समारोह आयोजित किया जाएगा. ओपनिंग सेरेमनी (Opening Ceremony) आज लंदन में आयोजित होगी जिसमें तकरीबन 4000 फैंस के मौजूद रहने की उम्मीद है जिनको बैलट प्रक्रिया के तहत चुना गया है. इंग्लैंड के राजपरिवार व महारानी भी यहां मौजूद रहेंगी. जबकि पूरी दुनिया में इस शानदार ओपनिंग सेरेमनी (Opening Ceremony) का लाइव प्रसारण होगा. भारतीय समयानुसार यह कार्यक्रम रात्रि 9:30 बजे से शुरू होगा. विश्व कप (World Cup) 2019 की ओपनिंग सेरेमनी (Opening Ceremony) का आयोजन लंदन के प्रतिष्ठित लंदन मॉल में आयोजित की जाएगी जो ठीक बकिंघम पैलेस के करीब है.

विश्व कप (World Cup) 2019 की इस भव्य ओपनिंग सेरेमनी (Opening Ceremony) का लाइव प्रसारण भारत में स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के विभिन्न चैनलों पर देख सकेंगे. हिंदी कमेंट्री के लिए स्टार स्पोर्ट्स हिंदी देखें. 46 दिन तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में कुल 48 मैच खेले जाएंगे. टूर्नामेंट का पहला मैच मेजबान इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाएगा. दोनों टीमों ने अभी तक एक भी विश्व कप (World Cup) खिताब नहीं जीता है.

इस संस्करण में टूर्नामेंट के प्रारूप में बदलाव किया गया है और इस बार टीमों को समूहों में बांटा नहीं गया. इस बार हर टीम को हर टीम से मैच खेलने होंगे और सेमीफाइनल में वो टीमें पहुंचेंगी जो लीग दौर के अंत के बाद अंकतालिका में शीर्ष-4 में होंगी.

और पढ़ें: World Cup में इन 4 खिलाड़ियों पर रहेगी खास नजर, बल्ले से जमकर बरसाएंगे रन

एक टीम कुल नौ मैच खेलेगी. बदले हुए प्रारूप के चलते यह टूर्नामेंट थोड़ा लंबा जरूर हो सकता है लेकिन रोमांच की कमी शायद ही रहे. इस बात का अंदाजा अभ्यास मैचों से लग चुका है. इस तरह के प्रारूप में अमूमन बेहतरीन प्रतिस्पर्धा देखने को मिलती है. इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) इसका अच्छा उदाहरण है.

अभ्यास मैच में इस बात के संकेत दे दिए हैं कि टूर्नामेंट में रनों की बारिश हो सकती है. वेस्टइंडीज ने अभ्यास मैच में जहां किवी टीम के खिलाफ 400 का आंकड़ा पार किया तो वहीं भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ 350 रनों से ज्यादा बनाए.

सभी टीमों के लिए जरूरी होगा कि वह अपने खेल में निरंतरता बनाए रखें क्योंकि इस तरह के प्रारूप में यही एक चीज है जो टीम को बिना किसी परेशानी के सेमीफाइनल में पहुंचा सकती है. अन्यथा हालात ऐसे भी हो सकते हैं कि अंतिम-4 में जाने के लिए दूसरी टीमों पर निर्भर होना पड़े.

और पढ़ें: World Cup 2019: केएल राहुल की पारी से खुश हुए विराट कोहली, जानें क्या बोले

इस संस्करण में न सिर्फ प्रारूप में बदलाव किया गया है जबकि टीम की संख्या में भी कमी की गई है. 2015 और 2011 विश्व कप (World Cup) में कुल 14 टीमों ने हिस्सा लिया था. ऐसा हालांकि पहली बार नहीं है कि इस तरह के प्रारूप में पहली बार विश्व कप (World Cup) खेला जा रहा हो. इससे पहले 1992 में भी इसी प्रारूप में विश्व कप (World Cup) खेला गया था और तब नौ टीमों ने हिस्सा लिया था.

अगर खिताब के प्रबल दावेदारों की बात करें तो मेजबान देश के अलावा भारत का नाम सबसे ऊपर है. इसका कारण इन दोनों टीमों का हालिया फॉर्म है, लेकिन आस्ट्रेलिया ने 2019 में जिस तरह की फॉर्म दिखाई है, उससे वह भी रेस में है.

वेस्टइंडीज और बांग्लादेश की टीमें बीते तीन संस्करणों से छुपे रुस्तम की तरह विश्व कप (World Cup) में आती रही हैं, लेकिन इस साल इन दोनों के साथ अफगानिस्तान का नाम भी है. उसने अभ्यास मैच में पाकिस्तान को हरा इस बात के संकेत दे दिए हैं कि विश्व कप (World Cup) में उसे हल्के में लेना किसी भी टीम के लिए बड़ी गलती साबित हो सकता है.

आस्ट्रेलिया जहां अपना खिताब बचाने उतरेगी तो वहीं इंग्लैंड की नजरें पहले विश्व कप (World Cup) खिताब पर होंगी. भारतीय टीम तीसरी बार विश्व कप (World Cup) जीतने का सपना लेकर इंग्लैंड पहुंची है. भारत को अपना पहला मैच पांच जून को साउथैम्पटन में दक्षिण अफ्रीका से खेलना है.

और पढ़ें: World Cup 2019: शाई होप ने बताया कौन सी टीम बना सकती है 500 रन

न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका भी कोश्शि में होंगी कि वह अपना खाता खोलें. दक्षिण अफ्रीका को विश्व कप (World Cup) में चोकर्स के नाम से जाना जाता है. इसके पीछे उसका पुराना विश्व कप (World Cup) का ऐन मौके पर हार जाने का इतिहास है. फाफ डु प्लेसिस की कप्तानी वाली टीम इस बार इस तमगे को हटाना चाहेगी.

पिछली बार की उप-विजेता न्यूजीलैंड भी मजबूत टीम मानी जा रही है. हालांकि खिताब जीतने के लिए उसे अपने मौजूदा प्रदर्शन से बेहतर करना होगा.