logo-image

World Cup: कप्तान मोर्गन के नाम रहा विश्व कप का पहला दिन, रचा एक और इतिहास, देखें रिकॉर्ड

ICC Cricket World Cup 2019, Eng Vs SA Live Cricket Score: इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) ने आज दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ खेलते हुए एक बड़ा इतिहास अपने नाम कर लिया.

Updated on: 31 May 2019, 06:38 AM

नई दिल्ली:

आईसीसी (ICC) की ओर से आयोजित एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप (World Cup) 2019 का ओपनिंग मैच आज ओवल के मैदान पर इंग्लैंड (England) और दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के बीच खेला जा रहा है. विश्व कप (World Cup) के पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने यहां द ओवल मैदान पर टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का निर्णय लिया. इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) ने आज दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ खेलते हुए एक बड़ा इतिहास अपने नाम कर लिया. इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) इंग्लैंड के लिए एकदिवसीय मैचों में 7000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं. इस मैच से पहले इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) के नाम 6977 रन थे. मोर्गन को इस मैच में इस ऐतिहासिक आंकड़े तक पहुंचने के लिए 23 रनों की दरकार थी.

इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) ने 26वें ओवर में लुंगी नगिदी की तीसरी गेंद पर पहले डीप स्क्वॉयर लेग की दिशा में शॉट खेलकर अपनी पारी का पहला छक्का लगाया और अगली ही गेंद पर विकेट के पीछे दूसरा छक्का लगाकर इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) ने एकदिवसीय मैचों में 7000 रन पूरे कर लिये. इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) ने अपने करियर के 200वें मैच में 7000 रनों के आंकड़े को पार किया.

और पढ़ें: World Cup 2019: ओवल के मैदान पर उतरते ही कप्तान मोर्गन ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बनें 

इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए इस मैच में अपना 46वां अर्धशतक पूरा किया. 57 रनों की खेली गई पारी में मोर्गन ने 4 चौके और 3 छक्के लगाए.

इससे पहले कप्तान इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) ने मैदान पर उतरते ही एक बड़ा इतिहास रच दिया था. वह इंग्लैंड (England) के लिए 200 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. इससे पहले पॉल कॉलिंगवुड इंग्लैंड (England) के लिए सबसे ज्यादा एकदिवसीय मैच खेलने का रिकॉर्ड था. पॉल कॉलिंगवुड ने इंग्लैंड (England) के लिए 197 मैच खेले थे. इस लिस्ट की बात करें तो जेम्स एंडरसन तीसरे नंबर पर 194 मैचों के साथ, एंड्रयू स्टुअर्ट 170 मैचों के साथ चौथे नंबर पर और इयान बेल 161 मैचों के साथ पांचवे नंबर पर काबिज हैं.

और पढ़ें: World Cup 2019: पहले मैच में इमरान ताहिर ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले स्पिनर बनें

दोनों टीमें अभी तक एक भी बार विश्व कप (World Cup) नहीं जीती हैं, और दोनों की कोशिश होगी कि इस विश्व कप (World Cup) का आगाज वो जीत के साथ करें.