logo-image

सहवाग के नाम से जाना जाएगा फिरोज शाह कोटला का गेट नंबर 2, जानिए इससे जुड़े कॉन्‍ट्रोवर्सी और रिकॉर्ड

आइए जानते हैं इस मैदान पर भारतीय टीम का रिकॉर्ड क्या कहता है और साथ ही इस मैदान से जुड़ी कुछ कॉन्‍ट्रोवर्सी को भी

Updated on: 31 Oct 2017, 09:58 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली और जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) आज फिरोजशाह कोटला मैदान के एक गेट का नाम भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के नाम पर रखेगी। कोटला मैदान के गेट नंबर 2 को सहवाग के नाम पर रखा जाएगा।

आइए जानते हैं इस मैदान पर भारतीय टीम का रिकॉर्ड क्या कहता है और साथ ही इस मैदान से जुड़ी कुछ कॉन्‍ट्रोवर्सी को भी।

दिल्ली जिला क्रिकेट संघ के स्वामित्व वाले दिल्ली के फिरोज शाह कोटला ग्राउंड की स्थापना 1883 में हुई थी। इस मैदान में लगभग 41000 हजार दर्शकों के बैठने का प्रबंध है।

फिरोज शाह कोटला में भारत का रिकॉर्ड
भारतीय टीम ने कोटला में कुल 32 मैच खेले हैं। खेले गए 32 मैचों में भारत को 12 में जीत 6 में हार का सामना करना पड़ा है, जबकि 14 मैच ड्रॉ रहें हैं।

अनिल कुंबले के नाम है फिरोज शाह कोटला में एक इनिंग्‍स में 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड

अनिल कुंबले ने 7 फरवरी 1999 को दिल्ली के फिरोज शाह कोटला मैदान में पाकिस्तान के सभी 10 खिलाड़ियों टेस्‍ट मैच की एक ही इनिंग्‍स में आउट कर इस पन्‍ने पर अपना नाम दर्ज करवाया था। कुंबले ये कारनामा करने वाले विश्‍व के दूसरे गेंदबाज बने उनसे पहले इंग्‍लैंड के जिम लेकर ही ये कमाल कर पाये थे।

इस मैच में भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए पाकिस्तान के सामने जीत के लिए 420 रनों का टारगेट रखा था पाकिस्तान का टीम मैनेजमेंट सोच रहा था कि वह मैच के आखिरी दिन मैच ड्रॉ कराकर सीरीज जीत जायेंगे।

लेकिन पाकिस्तान के अरमानों पर पानी फेरते हुए कुंबले ने अकेले ही पूरी पाकिस्तान टीम को चलता कर दिया। उनकी फिरकी का जादू ऐसा चला कि 101 रन पर कोई विकेट ना खोने वाली पाक टीम 207 रनों पर ही सिमट गई।

इस दौरान कुंबले के पास दो बार हैट्रिक के मौके आए। हालांकि वो दोनों ही बार चूक गए लेकिन भारत को 212 रनों की बड़ी जीत मिली। इस मैच में 74 रन देकर 10 विकेट लेने वाले कुंबले की वजह से भारत को 19 साल में पाकिस्तान पर पहली जीत हासिल हुई।

2009 में बीच में ही रोक दिया गया था मैच

2009 में भारत-श्रीलंका के बीच हुए वनडे मैच को कौन भूल सकता है। उस मैच में पिच खिलाड़ियों के लिए इतनी खराब थी कि वनडे मैच को बीच में रोक देना पड़ा था श्रीलंकाई टीम के कप्तान कुमार संगकारा ने पिच के खराब होने पर आपत्ति जताई थी।

उन्होंने कहा था कि पिच की असामान्य उछाल से खिलाड़ियों को खतरा है। इसके बाद मैच रोक दिया गया था। मैच रेफरी एलन हर्स्ट ने अंपायरों और डीडीसीए के अधिकारियों के साथ पिच का निरीक्षण किया था।

काफी मशक्कत करने के बाद ही दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी हो पाई। अदालत की दखलअंदाजी के बाद बड़ी मुश्किल से दिल्ली को टेस्ट मैच के आयोजन का मौका मिला।

डीडीसीए के प्रशासक न्यायाधीश (सेवानिवृत्त) विक्रमजीत सिंह ने अपने बयान में कहा था, 'पूर्ववर्ती प्रबंधन ने सहवाग की उपलब्धियों को ध्यान में रखते हुए गेट संख्या 2 उनके नाम पर रखने का वादा किया था, जिसे मैं प्रभाव में ला रहा हूं।'

उन्होंने कहा, 'यह दिल्ली की टीम में अहम भूमिका निभाने वाले क्रिकेटरों के योगदान को मान्यता देने की कई अन्य पहल की शुरुआत है।' वीरू ने भारत के लिए 104 टेस्‍ट, 251 वनडे और 19 टी20 मैच खेले हैं।