News Nation Logo
Banner

'मैन ऑफ द सीरीज' बने केदार जाधव, 5 रनों से भारत को हराकर इंग्लैंड ने बचाई लाज

News Nation Bureau | Edited By : Aditi Singh | Updated on: 22 Jan 2017, 10:45:33 PM

highlights

  • 5 रनों से इंग्लैड ने जीता वनडे सीरीज का आखिरी और तीसरा मैच 
  • केदार जाधव बने मैन ऑफ द सीरीज, इस मैच में बनाए 90 रन 
  • आखिरी ओवर में दो विकेट गिराना इंग्लैंड के लिए बना वरदान

नई दिल्ली:  

कोलकाता के ईडन गार्डन में रोमांचक मुकाबले में इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ वनडे सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच जीत लिया।भारत की खराब शुरूआत होने के बाद भी हार्दिक पांड्या और केदार जाधव ने टीम को संभाला। जाधव ने 74 गेंदों की तेज तर्रार पारी में 12 चौके और एक छक्का लगाते हुए 90 रन बनाए। 

जाधव को 'मैन ऑफ द सीरीज' मिला। 9वें विकेट के रूप में वोक्स की गेंद पर केदार जाधव के आउट होते ही भारत की सारी आशाओं पर पानी फिर गया था आखिरी ओवर में जाधव का विकेट इंग्लैंड टीम के लिए वरदान साबित हुआ। 

इसे भी पढे़ं: जानिए भारतीय टीम के नए ऑल राउंडर केदार जाधव के बारे में

भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था। इंग्लैंड ने शानदार शुरूआत की थी और भारत को 322 रनों का लक्ष्य दिया था। जिसका पीछा करते हुए भारत 316 रनों में ही सिमट गया। हालांकि पहले दो मैच जीतकर भारत ने पहले ही इस वनडे सीरीज पर अपना कब्जा जमा रखा है।

बड़े लक्ष्य के दबाव के आगे भारत ने शुरुआती दो विकेट खो दिये थे।अजिंक्य रहाणे महज एक रन बना डेविड विली की गेंद पर बोल्ड हो गए। केएल राहुल भी 11 रन बनाकर बटलर के हाथों कैच आउट हो गए।

इसके बाद कप्तान विराट कोहली (55) ने युवराज सिंह (45) के साथ 65 रनों की साझेदारी कर टीम को स्थिरता प्रदान की। लेकिन दोनों बल्लेबाज रनों की गति तेज नहीं रख पाए। हाफ सेंचुरी पूरी करते ही कोहली स्टोक्स की गेंद का शिकार हो गए। 

कोहली के आउच होने के बाद युवराज सिंह का साथ देने के लिए महेंद्र सिंह धोनी उतरे। धोनी (45) कुल स्कोर में 31 रन ही जोड़ पाए थे कि युवराज सैम बिलिंग्स के हाथों लपक लिए गए। उनका विकेट लियाम प्लंकेट ने लिया।

इसके बाद धोनी और केदार जाधव (90) ने रनों की गति तेज करनी शुरू ही की थी कि गेंद ने धोनी के बल्ले का बाहरी किनारा ले लिया। ऊंची उठती गेंद पर धौनी ने तेज शॉट खेलने की कोशिश की लेकिन बटलर को कैच थमा बैठे।

इसे भी पढ़ें: 316 पर सिमटा भारत, 5 रनों से जीता इंग्लैंड

 भारतीय टीम 173 के कुल योग पर पांच अहम विकेट गंवा चुकी थी और हार की ओर बढ़ती नजर आने लगी थी। लेकिन जाधव और हार्दिक पांड्या (56) ने 7.51 के तेज औसत से 104 रन जोड़ते हुए फिर से भारतीय क्रिकेट प्रेमियों में जीत की आस जगा दी।

पांड्या ने 43 गेंदों में चार चौके और दो छक्के जड़े। तेज शॉट खेलने के प्रयास में पांड्या गेंद की लाइन समझ नहीं पाए और बेन स्टोक्स की गेंद ने उनकी गिल्लियां बिखेर दीं। रवींद्र जडेजा (10) का शॉट तो तेज लगाया था, लेकिन वह सीमारेखा पर खड़े बेयरस्टो को पार नहीं कर सके।

रविचंद्रन अश्विन (1) भी ऊंचा शॉट खेलने के प्रयास में स्टोक्स के हाथों कैच कर लिए गए। भारत को आखिरी के तीन ओवरों में 27 रनों की दरकार थी, लेकिन 48वें ओवर में भारतीय टीम सिर्फ चार रन जोड़ सकी।

अब सारी उम्मीदें जाधव पर टिकी हुई थीं। आखिरी ओवर में भारत को 16 रनों की दरकार थी और जाधव ने पहली गेंद पर छक्का और दूसरी गेंद पर चौका लगाकर लक्ष्य भारत की जद में ला दिया।

 भारत को आखिरी गेंद पर छह रन चाहिए थे और सामने थे भुवनेश्वर कुमार। भुवनेश्वर हालांकि गेंद को छू भी नहीं सके और इंग्लैंड ने मैच पांच रन से अपने नाम कर लिया।

इंग्लैंड के लिए स्टोक्स ने तीन और जैक बॉल तथा क्रिस वोक्स ने दो-दो विकेट लिए। विली और प्लंकेट को एक-एक विकेट मिला।

IANS के इनपुट के साथ 

First Published : 22 Jan 2017, 09:56:00 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.