logo-image

जानें किस खिलाड़ी से डर गए थे भारतीय कप्तान विराट कोहली, टेस्ट करियर खत्म हो जाने का था खौफ

वरिष्ठ खेल पत्रकार शिवेंद्र कुमार सिंह ने अपनी किताब ‘क्रिकेट के अनसुने किस्से’ में कोहली की उस समय की मानसिकता का रोचक वर्णन किया है.

Updated on: 15 Oct 2018, 11:29 PM

नई दिल्ली:

आज विश्व क्रिकेट में अपने बल्ले की धाक जमाने वाले बल्लेबाज और भारतीय कप्तान विराट कोहली ने रविवार को 10वीं घरेलू सीरीज में दर्ज की है. टेस्ट करियर में 24 शतक लगा चुके कप्तान कोहली के बारे में यह सुनकर शायद आपको अटपटा लगे की, अपनी बेहतरीन और बेखौफ बल्लेबाजी से दुनिया भर के गेंदबाजों की नींद उड़ाने वाले विराट कोहली की नींद भी किसी गेंदबाज ने उड़ा दी थी.

इतना ही नहीं इस गेंदबाज से कुछ इस कदर खौफजदा हो गए थे कि विराट कोहली (Virat Kohli) को लगा था कि उनका टेस्ट करियर जल्द ही समाप्त हो जाएगा. अपने करियर के शुरुआती दिनों में विराट कोहली वेस्टइंडीज (West Indies) के तेज गेंदबाज फिडेल एडवर्ड्स से बेहद खौफ खाते थे.

बता दें कि विराट ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत वेस्टइंडीज में की थी और तीन टेस्ट मैचों में केवल 76 रन ही बना पाये थे. विराट कोहली की पहली चार टेस्ट पारियों में से तीन में फिडेल एडवर्ड्स (Fidel Edwards) ने उन्हें पेवेलियन की राह दिखायी थी.

वरिष्ठ खेल पत्रकार शिवेंद्र कुमार सिंह ने अपनी किताब ‘क्रिकेट के अनसुने किस्से’ में कोहली की उस समय की मानसिकता का रोचक वर्णन किया है.

और पढ़ें: ICC की ताजा रैंकिंग में पृथ्वी शॉ और ऋषभ पंत ने लगाई लंबी छलांग, विराट टॉप पर बरकरार 

किताब में लिखा गया है, ‘दो टेस्ट मैच की चार पारियों में यह तीसरा मौक़ा था जब एडवर्ड्स ने उन्हें आउट किया था. विराट कोहली ने करीबी लोगों के सामने माना था कि उन्हें एडवर्ड्स की गेंद को ‘पिक’ करने में दिक्क़त हो रही है.

’पेंगुइन से प्रकाशित 180 पन्नों की किताब में क्रिकेट से जुड़े 50 किस्सों का वर्णन किया है जिनमें मंसूर अली खां पटौदी से लेकर वर्तमान समय के क्रिकेटरों और भारत के 2006 के पाकिस्तान दौरे से जुड़े किस्से शामिल हैं. इनमें से कई किस्सों के गवाह स्वयं लेखक रहा हैं.

भारतीय टीम की कमान संभालने के बाद अपने व्यवहार में बदलाव करने वाले कोहली अपने करियर के शुरू में बेहद शरारती थे.

किताब में उनसे जुड़ा एक किस्सा दिया गया है कि किस तरह से उन्होंने दिल्ली के एक रेस्टोरेंट में अपने नए मोबाइल के एक ‘एप’ की मदद से टीवी का ‘वॉल्यूम’ कम और ज्यादा करके वहां मौजूद लोगों और होटल स्टाफ को परेशानी में डाल दिया था.

और पढ़ें: IndvsAus: ऑस्ट्रेलिया दौरे पर बल्लेबाजों का प्रदर्शन रहेगा महत्वपूर्ण, अंतिम 11 में उमेश को देखना चाहेंगे विराट कोहली 

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) से जुड़े कई किस्सों का इस किताब में जिक्र है. एक बार वेस्टइंडीज दौरे में तेंदुलकर को ‘वाटर स्पोर्ट्स’ खेलने की इच्छा नहीं थी लेकिन जब उनकी पत्नी अंजलि जिद करने लगी तो उन्होंने गुस्से में उन्हें कुछ इस तरह से क्रिकेटिया धमकी दे डाली थी, ‘अब अगर उन्होंने एक भी बार वाटर स्पोर्ट्स के लिए जाने को कहा तो वो उन्हें एलेन डोनाल्ड के सामने बगै़र पैड पहने बल्लेबाज़ी के लिए भेज देंगे.’

वीरेंद्र सहवाग ने वनडे इंटनेशनल में जब अपना पहला दोहरा शतक पूरा किया तो वह अपने पसंदीदा गायक किशोर कुमार का गाना गुनगुना रहे थे तो सौरव गांगुली एक समय हरभजन सिंह के जूतों को अपने लिये भाग्यशाली मानने लग गये थे और कई मैचों में वह इस ऑफ स्पिनर के जूते पहनकर ही बल्लेबाजी के लिये उतरे थे.

इस किताब के तमाम दिलचस्प किस्सों में 1983 वर्ल्‍डकप के भी किस्से हैं. तब भारत और वेस्टइंडीज की टीमें फाइनल में पहुंची थी लेकिन खिताबी मुकाबले से पहले पूरी टीम कप्तान कपिल देव और मोहिंदर अमरनाथ से नाराज थी.

और पढ़ें: IndvsWI: पृथ्वी शॉ में सचिन तेंदुलकर, ब्रायन लारा और विरेंदर सहवाग की झलक : रवि शास्त्री 

पाकिस्तान के महान क्रिकेटर फजल महमूद के बचपन की एक कहानी दिलचस्प है. जो इस तरह शुरू होती है, ‘गुजरात में एक स्कूली बच्चे ने अपनी टीम को अपने बलबूते पर जीत दिलाई. अगले दिन उसका नाम अखबार की सुर्खियों में आया. उसकी तस्वीर भी छपी. इस कामयाबी के बाद भी अगले दिन स्कूल पहुंचने पर उसे लगा कि आज पूरे स्कूल के सामने उसकी पिटाई होगी.’

इस किताब में उन किस्सों को प्रमुखता दी गई है कि जिनका आमतौर पर विवादों से कोई लेना-देना नहीं होता. वो मैदान के भीतर के किस्से होते हैं. अगर मैदान के बाहर के किस्से हैं तो वो भी खिलाड़ियों की पसंद-नापसंद के होते हैं.

किताब की भूमिका 1983 में वर्ल्‍डकप जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य और भारतीय टीम के पूर्व मुख्य चयनकर्ता संदीप पाटिल ने लिखी है. उन्होंने लिखा है, ‘इस किताब के किस्से आपको हंसाते है, गुदगुदाते है और कई बार थोड़ा उदास भी करते है.’इस किताब की कीमत 199 रुपये है.'