logo-image

अजहर अली ने छोड़ी पाकिस्तान के वनडे टीम की कप्तानी, सरफराज को कमान

मिस्बाह उल हक के बाद अजहर को एकदिवसीय टीम की कप्तानी सौंपी गई थी। अजहर हालांकि पाकिस्तान के अगले एकदिवसीय में नहीं खेल पाएंगे।

Updated on: 09 Feb 2017, 08:50 PM

नई दिल्ली:

हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला में 4-1 से शिकस्त खाने के बाद पाकिस्तान की एकदिवसीय टीम के कप्तान अजहर अली ने गुरुवार को टीम की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया।

टीम के बुरे प्रदर्शन के बाद उनके कप्तान बने रहने पर सवाल खड़े हो रहे थे। मिस्बाह उल हक के बाद अजहर को एकदिवसीय टीम की कप्तानी सौंपी गई थी।

अजहर के इस्तीफा देने के बाद पाकिस्तान की टी-20 टीम के कप्तान सरफराज अहमद को कप्तानी सौंपी जा सकती है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के अध्यक्ष शहरयान खान ने इस संबंध में संकेत दे दिए हैं।

वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो ने शहरयान खान के हवाले से लिखा है, 'अजहर ने कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है क्योंकि उनका मानना है कि वह इस अतिरिक्त दबाव के कारण अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं।'

यह भी पढ़ें: सानिया मिर्जा को सर्विस टैक्स विभाग का नोटिस, भरना पड़ सकता है 20 लाख का जुर्माना

उन्होंने कहा, 'मैं उनके फैसले का सम्मान करता हूं। वह अब एकदिवसीय टीम में एक बल्लेबाज की हैसियत से खेलेंगे। अब हम सरफराज को एकदिवसीय टीम की कप्तानी सौंपने पर विचार करेंगे।'

अजहर हालांकि पाकिस्तान के अगले एकदिवसीय में नहीं खेल पाएंगे क्योंकि आस्ट्रेलिया में हुई श्रृंखला में धीमी ओवर गति के कारण उन पर एक मैच का प्रतिबंध लगा है।

जनवरी में पीसीबी के अध्यक्ष शहरयार, मुख्य चयनकर्ता इंजमाम उल हक और यहां की राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के कोच के बीच हुई बैठक में टीम के नेतृत्व के बारे में चर्चा की गई थी।

इन सभी का मानना था कि अब समय आ गया है जब सरफराज को टीम की कमान सौंपी दी जाए। हालांकि टेस्ट टीम के लिए नए कप्तान की घोषणा से पहले यह सभी मिस्बाह उल हक के संन्यास लेने तक का इंतजार करना चाहते हैं।

अजहर की कप्तानी में पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) में अपनी सबसे निचली रैंकिंग, नौवें स्थान पर है और उस पर 2019 में होने वाले विश्व कप में सीधे क्वालीफाई न कर पाने का खतरा मंडरा रहा है।

यह भी पढ़ें: Ind vs Ban: विराट कोहली और मुरली विजय के नाम पहला दिन, खेल खत्म होने तक भारत- 356/3

अजहर ने 10 द्विपक्षीय श्रृंखलाओं में टीम की कप्तानी की है जिसमें से पांच में ही उन्हें जीत मिली है। इन पांच श्रृंखलाओं में से दो जिम्बाब्वे, एक आयरलैंड, वेस्टइंडीज और श्रीलंका के खिलाफ थीं। उनकी कप्तानी में पकिस्तान ने 12 मैच जीते हैं और 18 मैच हारे हैं।

पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ मिली हार के बाद भी पीसीबी ने अजहर को हटाने पर विचार किया था।