logo-image

एशेज सीरीज: स्मिथ के शतक से संभला ऑस्ट्रेलिया, हाजेलवुड ने दूसरी पारी में इंग्लैंड को बैकफुट पर धकेला

एक समय आस्ट्रेलिया ने 76 रनों पर ही चार विकेट खो दिए थे लेकिन कप्तान स्मिथ ने शतक लगाते हुए अपनी टीम को 26 रनों की बढ़त दिला दी।

Updated on: 25 Nov 2017, 06:47 PM

highlights

  • ऑस्ट्रेलिया ने 76 रनों पर गंवाए थे चार विकेट, स्मिथ ने फिर खेली शतकीय पारी
  • स्मिथ 326 गेंदों की पारी में आठ चौके लगाते हुए नाबाद लौटे
  • हाजेलवुड ने इंग्लैंड को दूसरी पारी में दिए दो शुरुआती झटके

नागपुर:

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ के नाबाद 141 रनों की शतकीय पारी के बाद जोश हाजलेवुड के दो विकेटों के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को इंग्लैंड के खिलाफ अपने आप को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया है।

एक समय आस्ट्रेलिया ने 76 रनों पर ही चार विकेट खो दिए थे और ऐसा लग रहा था कि वह इंग्लैंड के पहली पारी में बनाए स्कोर 302 से आगे नहीं जा पाएगी।

हालांकि, कप्तान स्मिथ ने शतक लगाते हुए अपनी टीम को 26 रनों की बढ़त दिला दी। कप्तान के बाद हाजलेवुड ने दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड के दो बल्लेबाजों को 33 के कुल स्कोर तक पवेलियन भेज दिया।

इस तरह इंग्लिश टीम ऑस्ट्रेलिया पर सात रनों की बढ़त लेने में तो कामयाब रही है, लेकिन मेजबान टीम ने उस पर पूरी तरह से अपना शिकंजा कस लिया है।

यह भी पढ़ें: Ind Vs SL: नागपुर में मुरली विजय और पुजारा का शतक, भारत को 107 रनों की बढ़त

चौथे दिन पहली पारी में अर्धशतक जड़ने वाले मार्क स्टोनमैन और कप्तान जोए रूट तीसरे दिन क्रमश: 19 और पांच रनों पर नाबाद लौटे। इन दोनों पर इंग्लैंड को संकट से बाहर निकालने की बड़ी जिम्मेदारी है।

अपने तीसरे दिन शुक्रवार के स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 165 रनों से आगे खेलने उतरी ऑस्ट्रेलिया को शॉन मार्श के रूप में पहला झटका लगा।

शुक्रवार को 44 रनों के स्कोर के साथ नाबाद लौटने वाले मार्श सात रन जोड़ अर्धशतक पूरा करने के बाद स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर जेम्स एंडरसन को कैच दे बैठे।

स्मिथ को अब दूसरे छोर से विकेट पर टिकने वाले जोड़ीदार की तलाथ थी, जिसे पैट कमिंस (42) ने पूरा किया। कमिंस के क्रिज पर आने से पहले मेजबान टीम ने टिम पेन (13) और मिशेल स्टार्क (6) के विकेट खो दिए थे।

लंबे समय बाद वापसी कर रहे पेन 42 गेंदों में दो चौके मारकर एंडरसन की गेंद पर विकेट के पीछे जॉनी बेयर्सटो को कैच दे बैठे।

स्टार्क को ब्रॉड ने पवेलियन भेजा। यहां से स्मिथ ने कमिंस के साथ आठवें विकटे के लिए 66 रनों की साझेदारी की। कमिंस की पारी का अंत क्रिस वोक्स ने किया। स्मिथ ने इसके बाद हाजलेवुड (6) के साथ 23 और नाथन लॉयन (9) के साथ 30 रनों की साझेदारी कर टीम को बढ़त दिला दी।

यह भी पढ़ें: ISL-4 : जमशेदपुर एफसी ने केरला ब्लास्टर्स के साथ खेला गोलरहित ड्रॉ

स्मिथ 326 गेंदों की पारी में आठ चौके लगाते हुए नाबाद लौटे। इंग्लैंड की तरफ से ब्रॉड ने तीन विकेट लिए। एंडरसन और मोइन अली को दो-दो सफलताएं मिलीं। क्रिस वोक्स, जैक बॉल, जोए रूट को एक-एक सफलता मिली।

अपनी दूसरी पारी खेलने उतरी इंग्लैंड को 11 के कुल स्कोर पर पहला झटका लगा। इंग्लैंड के सबसे अनुभवी बल्लेबाज एलिस्टर कुक (7) को हाजलेवुड ने स्टार्क के हाथों कैच कराया। जेम्स विंसे (2) को हाजलेवुड ने अपना दूसरा शिकार बनाया।