logo-image

ऑस्ट्रेलिया से हार के बाद विराट कोहली कभी नहीं तोड़ पायेंगे धोनी का यह सबसे बड़ा रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गये पहले टेस्ट मैच में मिली 333 रनों की हार विराट कोहली की कप्तानी में भारत की यह अब तक की सबसे बड़ी हार थी। इस हार के साथ कोहली पूर्व कप्तान धोनी का एक रिकॉर्ड अब कभी नहीं तोड़ पायेंगे।

Updated on: 28 Feb 2017, 11:40 AM

नई दिल्ली:

महेंद्र सिंह धोनी की टेस्ट क्रिकेट की कप्तानी छोड़ने के बाद यह पदभार विराट कोहली के कंधों पर दे दिया गया। कोहली ने धोनी के नक्शेकदम पर चलते हुए इस जिम्मेदारी को बखूबी निभाया। कोहली ने अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को नंबर 1 बनाया, भारत को लगातार छह टेस्ट सीरीज में जीत दिलाई और 19 टेस्ट मैचों तक टीम इंडिया अपराजेय बना कर रखा।

भारत को लगातार छह टेस्ट सीरीज में जीत दिलाई, टेस्ट में नंबर एक टीम बनाया और 19 टेस्ट मैचों तक टीम इंडिया अपराजेय रही। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गये पहले टेस्ट मैच में मिली 333 रनों की हार विराट कोहली की कप्तानी में भारत की यह अब तक की सबसे बड़ी हार थी। इस हार के साथ कोहली पूर्व कप्तान धोनी का एक रिकॉर्ड अब कभी नहीं तोड़ पायेंगे।

यह भी पढ़ें- 'चायवाले' दोस्त से मिलकर धोनी ने लगाया गले और करवाया डिनर, अब माही के नाम पर दोस्त बनायेगा चाय की दुकान

घर में कंगारुओं से कभी नहीं हारे धोनी

इस एक हार के साथ ही विराट कोहली कप्तान के रूप में एक ऐसा रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए जो भारतीय क्रिकेट के इतिहास में आज तक सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी के ही नाम है। महेंद्र सिंह धोनी कप्तानी में भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होम टेस्ट सीरीज में कभी हार का सामना नहीं करना पड़ा। टीम इंडिया ने धोनी की कप्तानी के दौरान घर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए 8 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की और एक भी मैच नहीं हारा।

धोनी ने साल 2008 में टेस्ट टीम की कमान अपने हाथ में ली थी। 2014 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घर पर एक भी मैच नहीं हारे। धोनी की कप्तानी में 2008-09 की सीरीज में टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2-0 से जीत मिली। साल 2010-11 में भी धोनी ने इसी जीत को दोहराया। साल 2012-13 में धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी कप्तानी में घर पर 4-0 से सूपड़ा साफ कर दिया।

यह भी पढ़ें-पुणे टेस्ट हार के कारणों का हुआ खुलासा, चार दिन पहले पिच में किया गया था बदलाव

4 मार्च से दूसरा टेस्ट

बता दें कि पुणे में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के सामने पूरी तरह नतमस्तक हो गई और ऑस्ट्रेलिया के युवा स्पिनर स्टीव ओ कीफे ने मैच में कुल 12 विकेट लेकर ऐतिहासिक प्रदर्शन किया। भारत को ऑस्ट्रेलिया ने 333 रनों से हराकर चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर लिया।टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला 4 मार्च से बेंगलुरू में शुरू होगा।