logo-image

Christmas 2022 : कम बजट में घर पर मनाएं ऐसे क्रिसमस, यहां है आईडिया

त्योहार आमतौर पर परिवार और दोस्तों को मिलने का एक मौका लेकर आता है

Updated on: 19 Dec 2022, 02:12 PM

नई दिल्ली :

Christmas 2022 : त्योहार आमतौर पर परिवार और दोस्तों को मिलने का एक मौका लेकर आता है, लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि जब आप अपने बजट पर अधिक दबाव नहीं डालना चाहते हैं. कोई भी योजना बनाने से पहले उसपर सोच विचार जरूर करते हैं. वहीं अगर आप चाहते हैं कि उपहारों की खरीदारी, सजावट, पार्टी और यात्रा के लिए भुगतान सब कम बजट में हो जाए, तो कितना होगा. यदि आप उन लोगों में से एक हैं जो छुट्टियों के खर्च के बारे में परेशान रहते हैं, तो परेशान न हो. आपके घर के बजट पर कई क्रिसमस के आईडियाज उपलब्ध है. तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में कुछ ऐसे आईडियाज के बारे में बताएंगे, जो आपके क्रिसमस के त्योहार को कम बजट में खास बना सकती है. 

यहां है कम बजट में क्रिसमस के आईडियाज

1.एक बजट बनाएं
सबसे पहली बात, कुछ भी खरीदने से पहले एक बजट बना लें, कि आप क्रिसमस पर कितना खर्च कर सकते हैं ताकि अधिक पैसे खर्च होने से बचा जा सके और उसके बाद उपहार और सजावट के लिए एक सूची बनाएं. साल के आखिरी हमीने में क्रिसमस का त्योहार आता है, इसलिए क्रिसमस के मौके पर कैशबैक ऑफर बहुत मिलते हैं. 

2.सजावट की कुछ चीजों को दोबारा इस्तेमाल करें
आप अपनी सजावट में बचत करने के लिए पुरानी सजावटी चीजों को दोबारा नए ढंग से सजा सकते हैं. जैसे अगर आपके जन्मदिन की सजावटीं चीजें, लाइट्स है तो आप उसके माध्यम से क्रिसमस ट्री को नए अंदाज में सजा सकते हैं. कुशन्स हाथों से बने डिजाइंस इससे आप घर में कम बजट में क्रिसमस ट्री को सजा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें-Christmas 2022: क्रिसमस पर होटलों में लगे नो रूम के बोर्ड, कोरोना के बाद इस बार खुलकर होगा जश्न

3.क्रिसमस में खाने के एक खाका तैयार करें
अगर आप चाहते हैं कि कम पैसे में आप घर में क्रिसमस की पार्टी आयोजित करने की सोच रहे हैं, तो आपको चावल से बनें केक्स घर में बना सकते हैं. इसके अलावा आप घर में अन्य खाने की चीजों का इस्तेमाल कर कोई डिश तैयार कर सकते हैं.

4. क्रिसमस के दिन घर को और आकर्षित दिखाने के लिए अपने पौधों को व्यवस्थित करें
अगर आपके घर में गार्डन है तो आप उसी को अच्छे तरीके से सजाकर क्रिसमस मना सकते हैं, जैसे की घंटी, पारा ग्लास की चीजों से पौधों को सजाकर क्रिसमस मनाएं.

5.होममेड फ्लोटिंग स्टार्स का इस्तेमाल करें
क्रिसमस को बजट के तरीके से मनाने का एक और तरीका है. आप स्नोफ्लेक सितारे बना सकते हैं, इसे पेंट करना और इसके ऊपर थोड़ी चमक जोड़ सकते हैं. स्नोफ्लेक स्टार्स में अधिक चमक जोड़ने के लिए आप स्ट्रिंग लाइट्स जोड़ सकते हैं, इससे ये देखने में और सुंदर दिखेगा.