News Nation Logo
Breaking

Christmas 2021 Celebration: इन देशों में है क्रिसमस मनाने की अलग परंपरा

दुनिया भर में आज के दिन क्रिसमस धूम- धाम से सेलिब्रेट ( christmas 2021 celebration)  किया जाता है. कहीं पर एक ही दिन का सेलिब्रेशन होता है तो कहीं यह सेलिब्रेश कई दिनों का होता है.

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 25 Dec 2021, 12:36:05 PM
Merry Christmas

Merry Christmas (Photo Credit: Pintrest)

नई दिल्ली :  

आज क्रिसमस (christmas day 2021) का दिन है और दुनिया भर में आज क्रिसमस (Merry christmas) सेलिब्रेट किया जा रहा है. क्रिसमस हर साल 25 दिसंबर को मनाया जाता है. जैसा की आप बह जानते है इस दिन प्रभु यीशु का जन्म हुआ था. दुनिया भर में आज के दिन क्रिसमस धूम- धाम से सेलिब्रेट ( christmas 2021 celebration)  किया जाता है. कहीं पर एक ही दिन का सेलिब्रेशन होता है तो कहीं यह सेलिब्रेश कई दिनों का होता है. अलग- अलग जगहों पर अलग- अलग तरीके से क्रिसमस सेलिब्रेट (world christmas celebrations) किया जाता है. तो चलिए आज हम आपको उन्ही देशों के बारे में बताते हैं जहां पर क्रिसमस अलग तरीके से सेलिब्रेट (how christmas celebrates in different countries) किया जाता है. 

ऑस्ट्रेलिया (Australia)

ऑस्ट्रेलिया में सेंटा गर्मियों के कपड़ों में आता है. यहां यह माना जाता है कि सेंटा अपने पारंपरिक कपड़ों के बजाए 6 कंगारू पर आता है. इस परंपरा को क्राइस्ट काइंड (Christkind) कहा जाता है. ऑस्ट्रिया में यह मान्यता है कि यह नवजात बच्चे प्रभु यीशु का ही प्रतीक है. इसके साथ ही यहां के लोगों के बीच क्रिसमस डेविल की भी मान्यता है जो शरारती बच्चों को मारता है. यहां लोग गर्मियों के कपड़ों में ही क्रिसमस का त्योहार मनाते हैं.

वेनेजुएला (Venezuela)

यहां क्रिसमस मनाने का अंदाज ही अलग है. वेनेजुएला में स्थित काराकास की राजधानी में लोग चर्च तक रोलर स्केट्स से जाते हैं. लोगों को स्केटिंग करनी होती है, इसलिए सड़कों को रात 8 बजे से ही खाली कर दिया जाता है. 

मैक्सिको (Mexico)

मैक्सिको में पिनाटा पार्टी का भी आयोजन किया जाता है. यहां पर क्रिसमस 9 दिनों तक मनाया जाता है. इस 9 दिन में जोसेफ एंड मेरी की 9 दिन की यात्रा को दिखाया जाता है. इन 9 दिनों में बच्चे जोसेफ एंड मेरी का छोटा स्टैच्यू हाथ में लिए गाने गाते हुए पड़ोस के घरों में जाते हैं और शेल्टर मांगते हैं. जब इन्हें शेल्टर मिल जाती है तो बच्चे वहां प्रार्थना करते हैं.

यह भी पढ़ें:Christmas : बाइबिल की बातों से समझें Omicron संक्रमण से बचने के संदेश

ग्रीस (Greece) 

ग्रीक लोग क्रिसमस को अलग तरीके से मनाते हैं. मान्यता है कि कालीकंतजरोइ नाम की दुष्ट गोबलिन की जाति, जो अंडरग्राउंड है, वह क्रिसमस यानी 25 दिसंबर से 6 जनवरी तक 12 दिनों के लिए धरती पर आ जाते हैं। लोग इन दिनों में एक बार क्रॉस और होली बेसिल को पवित्र पानी से धोकर घर में उसी पानी का छिड़काव करते हैं.

इंग्लैंड (England) 

क्रिसमस के खास त्योहार में बच्चों की भागीदारी सबसे ज्यादा होता है. क्रिसमस डे के खास मौके पर इंग्लैंड में एक बेहद अनोखी परंपरा मनाई जाती है. इस दिन शरारती बच्चों को स्टॉकिंग्स में मिठाई की जगह कोयले गिफ्ट के रूप में दिए जाते हैं.

First Published : 25 Dec 2021, 12:23:33 PM

For all the Latest Christmas News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.