News Nation Logo

दंतेवाड़ा में अब नक्सलियों से लड़ेंगी महिला कमांडो, 'दंतेश्वरी लड़ाके' के नाम से होगी पहचान

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में नक्सली महिलाओं से निपटने के लिए अब महिला कमांडो की टीम बनाई गई है. इस टीम में पूर्व में नक्सली रह चुकी एक महिला भी शामिल है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 10 May 2019, 02:32:10 PM
दंतेवाड़ा में महिला कमांडोज

नई दिल्ली:

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के दंतेवाड़ा जिले में नक्सली महिलाओं से निपटने के लिए अब महिला कमांडोज की टीम बनाई गई है. इस टीम में पूर्व में नक्सली रह चुकीं एक महिला भी शामिल है. इन महिलाओं की टीम को कमांडो ट्रेनिंग दी गई है. 8 मई को अरनपुर थाना क्षेत्र के जंगलों में हुई मुठभेड़ में इन महिला कमांडोज ने अहम भूमिका निभाई.

यह भी पढ़ें- पूर्व सीएम रमन सिंह के प्रमुख सचिव के खिलाफ जांच के आदेश, जानें क्या है मामला

दंतेवाड़ा (Dantewada) जिला में पुलिस बल डीआरजी व सीआरपीएफ (CRPF) जवानों के साथ कंधे से कंधे मिलाकर लड़ने के लिए महिलाओं की टुकड़ी तैयार की गई है. जिसमें 30 महिलाएं हैं. टुकड़ी का नाम दंतेश्वरी लड़ाके रखा गया है, जो की नक्सल विरोधी अभियान में नक्सलियों (Naxalites) को मुंहतोड़ जवाब देगी. महिलाओं में बहुत उत्साह देखा जा रहा है. महिला जवानों का कहना है कि अब हम भी जवानों के साथ सर्चिंग में जाएंगे और गांव में जो लोग मुख्यधारा से भटक गए हैं, उन्हें मुख्यधारा में लाने का प्रयास करेंगे, ताकि वो लोग भी हमारे तरह जीवन यापन कर सकें. इस काम को करने में हमको खुशी के साथ गर्व भी है.

स्तर आईजी विवेकानंद का कहना है कि महिला कमांडो की टीम को तैयार किया गया है, इनको और ट्रेनिंग दी जाएगी. पहले ही मुठभेड़ में इन लोगों ने जबरदस्त भूमिका निभाई. विवेकानंद ने बताया कि नक्सली (Naxal) जिस तरह महिलाओं को अपने दलम में रखते हैं तो फोर्स की ओर से भी महिला लड़ाई लड़ेंगी. उन्होंने कहा कि पहले जब भी गांव में हमारे जवान जाते थे तो उनपर कई प्रकार के झूठे आरोप लगाए जाते रहे हैं, अब ऑपरेशन में महिला कमांडो साथ होंगी तो झूठे आरोप भी कोई लगा नहीं सकेगा.

यह भी पढ़ें- Check Here CGBSE Results 2019 Declared Live: छत्तीसगढ़ बोर्ड में लड़कियों ने फिर मारी बाजी

नक्सलियों से मुठभेड़ करने महिला कमांडो की टीम के साथ गई टीम लीडर डीएसपी दंतेश्वरी नंद ने बताया कि महिला कमांडो बहुत उत्साहित हैं और एनकाउंटर में जाना चाहती है. हमारी टीम का नाम दंतेश्वरी लड़ाके रखा गया है, जो नक्सलियों की मांद में घुसकर हमला करेंगी.

यह वीडियो देखें- 

First Published : 10 May 2019, 02:32:10 PM

For all the Latest States News, Chhattisgarh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.