News Nation Logo

2019 के अंत तक TRAI शुरू कर सकता है सेट टॉप बॉक्स को लेकर ये नई सुविधा, ग्राहकों को होगा बड़ा फायदा

ऐसा इसलिए कि सेट टॉप बॉक्स ग्राहक किसी टीवी डीटीएच सेवा प्रदाता की सेवा लेने के बाद कंपनी से बंध जाते हैं क्योंकि हर कंपनी का सेट टॉप बॉक्स अलग होता है.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 12 May 2019, 03:38:46 PM
File Pic

नई दिल्ली:  

प्रसारण विनियामक (Broadcast regulator) TRAI ने अब उपभोक्ताओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कहा कि वह टीवी सेट टॉप बॉक्स की पोर्टेबिलिटी को संभव बनाने का प्रयास कर रहा है. ट्राई इसके लिए सभी विकल्पों पर विचार कर रहा है. ट्राई ने उम्मीद जतायी है कि उद्योग के साथ मिलकर वह इस इस साल के अंत तक इसका कोई न कोई विकल्प जरूर तलाश लेगा. यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है. ऐसा इसलिए कि सेट टॉप बॉक्स ग्राहक किसी टीवी डीटीएच सेवा प्रदाता की सेवा लेने के बाद कंपनी से बंध जाते हैं क्योंकि हर कंपनी का सेट टॉप बॉक्स अलग होता है.

अगर कोई ग्राहक अपना सेट टॉप बॉक्स बदलना चाहता है तो उसे उस कंपनी का सेट टॉप बॉक्स खरीदने के लिए अच्छी खासी धन राशि खर्च करनी पड़ती है. इसके अलावा पुराना सेट टॉप बॉक्स अनुपयोगी हो जाता है और इलेक्ट्रॉनिक कचरा बन जाता है. भारतीय दूरसंचार सेवा प्रदाता ने बयान जारी कर कहा है कि उसने सेट टॉप बॉक्स की पोर्टेबिलिटी को लागू करने के लिए विकल्प तलाशने के लक्ष्य से एक कार्यशाला का आयोजन किया था.

डीटीएच एवं केबल सेवाओं में चैनल के हिसाब से भुगतान की नयी प्रणाली के बारे में विनियामक ने कहा कि इससे बाजार में उपलब्ध बेहतर विकल्प को चुनने में मदद मिलेगी. ट्राई ने कहा कि बाजार को अधिक खुला और प्रतिस्पर्धी बनाने एवं ग्राहकों को अधिक विकल्प उपलब्ध कराने की दिशा में सेट टॉप बॉक्स की पोर्टेबिलिटी का मुद्दा काफी अहम है.

First Published : 12 May 2019, 03:38:46 PM

For all the Latest Business News, Telecom News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.