logo-image

टेलीकॉम इंडस्ट्री में घमासान, एक दूसरे के कस्टमर तोड़ने के लिए कंपनियां कर रही हैं ये काम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रिलायंस जियो (Reliance Jio) और एयरटेल (Airtel) एक दूसरे के ग्राहकों को अपने पास लाने के लिए रिटेलर्स को ज्यादा से ज्यादा इन्सेंटिव ऑफर कर रही हैं.

Updated on: 12 Dec 2019, 10:54 AM

नई दिल्ली:

टेलीकॉम इंडस्ट्री में यूजर्स को अपने साथ जोड़ने के लिए मारामारी मची हुई है. कंपनियां ग्राहकों को जोड़ने के लिए कई सारे ऑफर्स लॉन्च करती रहती हैं. वहीं अब कंपनियां एक दूसरे के ग्राहकों को तोड़ने के लिए रिटलर का सहारा ले रही हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रिलायंस जियो (Reliance Jio) और एयरटेल (Airtel) एक दूसरे के ग्राहकों को अपने पास लाने के लिए रिटेलर्स को ज्यादा से ज्यादा इन्सेंटिव ऑफर कर रही हैं. डिस्ट्रीब्यूटर्स और रिटेलर के मुताबिक एयरटेल ने रिटेलर्स को 100 रुपये देने की घोषणा की है.

यह भी पढ़ें: जानिए क्यों RBI गवर्नर ने बैंकों से कहा मुस्तैद रहने का समय आ गया है

नये सिम की बिक्री पर जियो रिटेलर्स को दे रहा है 100 रुपये का इन्सेंटिव
रिलायंस जियो ने रिटेलर्स से कहा है कि नये सिम की बिक्री पर उन्हें 100 रुपये का इन्सेंटिव दिया जाएगा, जबकि पहले उन्हें इसके लिए सिर्फ 40 रुपये मिल रहे थे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टैरिफ में बढ़ोतरी के बाद एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने अनलिमिटेड मुफ्त कॉलिंग का ऑफर दिया है.

यह भी पढ़ें: आम आदमी को राहत, दिल्ली में पिछले हफ्ते से 23 फीसदी घट गए प्याज के दाम

बता दें कि 3 दिसंबर को वोडाफोन आइडिया और एयरटेल ने टैरिफ में 40 फीसदी तक की बढ़ोतरी का ऐलान किया था. वहीं रिलायंस जियो ने 6 दिसंबर को अपने टैरिफ प्लान में बढ़ोतरी की थी. हालांकि रिलायंस जियो ने यह दावा किया था कि टैरिफ में बढ़ोतरी के बावजूद जियो के प्लान 25 फीसदी तक सस्ते हैं. वहीं जियो के इस दावे के बाद एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी कंपनियों के नेटवर्क पर तय सीमा से अधिक कॉल करने पर लगने वाले अतिरिक्त शुल्क लगाने की घोषणा को वापस ले लिया था. वहीं रिलायंस जियो ने अपने 98 रुपये वाले प्लान को फिर से शुरू कर दिया है, इसमें दूसरी कंपनियों के नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए कोई भी अतिरिक्त चार्ज नहीं लिया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 12 Dec: आज बढ़ सकते हैं सोना-चांदी के भाव, जानिए बेहतरीन ट्रेडिंग टिप्स

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Jio) की कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने अपने सबसे सस्ते प्लान 49 रुपये को हटा दिया है. बता दें कि कंपनी ने पिछले दिनों 6 दिसंबर को टैरिफ प्लान में बदलाव किया था. उस दौरान कंपनी ने जियोफोन प्लान की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं की गई थी. अब सस्ते प्लान 49 रुपये के बजाए 75 रुपये से शुरू हो रहे हैं.