logo-image

Shyamoli ने ग्रामीण भारत में एक दिन में खोले 500 मी स्टोर्स

भारत में अपने मजबूत कारोबार को और बढ़ाने के लिए चीनी इलेक्ट्रॉनिक्स दिग्गज श्याओमी ने घोषणा की कि देश के ग्रामीण इलाकों में रिकार्ड 500 रिटेल स्टोर्स खोले हैं.

Updated on: 21 Nov 2018, 01:25 PM

नई दिल्‍ली:

भारत में अपने मजबूत कारोबार को और बढ़ाने के लिए चीनी इलेक्ट्रॉनिक्स दिग्गज श्याओमी ने घोषणा की कि देश के ग्रामीण इलाकों में रिकार्ड 500 रिटेल स्टोर्स खोले हैं. इन्हें 'मी स्टोर्स' कहा जाता है, जिसे 29 अक्टूबर को खोला गया है. ये बड़े मी होम स्टोर्स जैसे ही हैं, जो वर्तमान में महानगरों में खोले गए हैं.

श्याओमी ग्लोबल के उपाध्यक्ष और श्याओमी इंडिया के प्रबंध निदेशक मनु कुमार जैन ने यहां संवाददाताओं से कहा, "कंपनी ने इसके साथ ही एक ही दिन में अधिकतम स्टोर खोलने का विश्व रिकार्ड बनाया है. श्याओमी ने साल 2019 के अंत तक 5,000 मी स्टोर्स खोलने की योजना बनआई है, जिससे करीब 15,000 नौकरियां पैदा होगी."

और पढ़ें : घर में खोल सकते हैं Post Office, केवल 5000 रुपए लगती है सिक्‍योरिटी

उन्होंने कहा, "मी स्टोर का औसत आकार 300 वर्गफीट का है, जिसमें मी होम स्टोर का औसत आकार 1,200 वर्गफीट का है. एक गांव में अधिकतम दो मी स्टोर्स हो सकते हैं."

स्टोर खोलने के लिए कंपनी के वेबसाइट पर जाकर मी स्टोर फ्रेंचाइजी एप्लिकेशन फार्म भरना होगा. जैन ने बताया कि मी स्टोर की फ्रेंचाइजी लेने के लिए 10 लाख रुपये से कम का निवेश करना होगा.

उन्होंने कहा, "भागीदार बनने के लिए किसी को रिटेल या व्यापार के अनुभव की जरूरत नहीं है, लेकिन उसे मी ब्रांड से लगाव होना चाहिए." स्टोर्स की ब्रांडिंग की सारी लागत श्याओमी वहन करेगा, जबकि अन्य खर्च जैसे इंटीरियर्स या किराया भागीदार को वहन करना होगा.