logo-image

रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने रेवेन्यू के मामले में वोडाफोन आइडिया, एयरटेल को पछाड़ा

ट्राई के मुताबिक मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ में रेवेन्यू मार्केट शेयर के मामले में रिलायंस जियो (Reliance Jio) पहले स्थान पर है. प्रदेश में जियो के रेवेन्यू और एडजेस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू के आगे वोडाफोन आइडिया और एयरटेल मिलकर भी मुकाबला नहीं कर पा रहे हैं.

Updated on: 26 Nov 2019, 11:29 AM

इंदौर:

टेलीकॉम रेग्युलेटर ट्राई (TRAI) ने वित्त वर्ष 2019-20 की दूसरी तिमाही के लिए रेवेन्यू मार्केट शेयर (Revenue Market Share) के आंकड़े जारी किए हैं. ट्राई के मुताबिक मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़ में रेवेन्यू मार्केट शेयर के मामले में रिलायंस जियो (Reliance Jio) पहले स्थान पर है. प्रदेश में जियो के रेवेन्यू और एडजेस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू के आगे वोडाफोन आइडिया और एयरटेल मिलकर भी मुकाबला नहीं कर पा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: खराब हो गया है क्रेडिट स्कोर, कोई बात नहीं हम बताएंगे ठीक करने के टिप्स

मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़ में जियो एडजेस्टेड ग्रॉस रिवेन्यू (Adjusted Gross Revenue-AGR) 3 फीसदी बढ़कर दूसरी तिमाही में 57 फीसदी हो गया है. दूसरी तिमाही में वोडाफोन आइडिया का एजीआर 25 फीसदी से घटकर 22 फीसदी हो गया है. वहीं भारती एयरटेल का एजीआर 18 फीसदी से घटकर 16 फीसदी हो गया है. अगर वोडाफोन आइडिया और एयरटेल के एजीआर को मिलाएं तो 38 फीसदी होता है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: विदेशी बाजार में गिरावट से MCX पर लुढ़क सकता है सोना-चांदी, जानें आज की रणनीति

दूसरी तिमाही में जियो को मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़ में 1054 करोड़ रुपए की आय 

ट्राई के आंकड़ों के मुताबिक जुलाई से सितंबर के बीच दूसरी तिमाही में जियो को मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़ में 1054 करोड़ रुपए की आय हुई. वहीं वोडाफोन आइडिया को 625 करोड़ रुपए और एयरटेल को 465 करोड़ रुपए की आय हुई. अगर वोडाफोन आइडिया और एयरटेल की आय मिला दी जाए तो इनकी आय 1090 करोड़ रुपए होती है. जियो का रेवेन्यू मार्केट शेयर मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़ में 47.5 फीसदी है. वहीं वोडाफोन आइडिया 28.3 फीसदी के साथ दूसरे और एयरटेल 21 फीसदी के साथ तीसरे स्थान पर है. मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़ में वोडाफोन आइडिया का मार्केट शेयर लगातार गिर रहा है.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today 26 Nov 2019: पेट्रोल की कीमतें 1 साल की ऊंचाई पर, 5 दिन में दिल्ली में भाव 56 पैसे बढ़ा

रेवेन्यू मार्केट शेयर के मामले में रिलायंस जियो और वोडाफोन आइडिया के बीच 19.3 फीसदी का अंतर हो गया है. ट्राई के आंकड़ों के मुताबिक ये अंतर पूरे देश में सभी सर्किल में 2 कंपनियों के बीच सबसे ज्यादा है. पूरे भारत की बात करें तो भी रिलायंस जियो रेवेन्यू मार्केट शेयर में नंबर एक स्थान पर है. जियो का आरएमएस 34.7 फीसदी है। वहीं एयरटेल 30.7 फीसदी हिस्से के साथ दूसरे और वोडाफोन आइडिया 29 फीसदी हिस्से के साथ तीसरे स्थान पर है.