News Nation Logo

Jio GigaFiber: रिलायंस जियो गीगाफाइबर को एयरटेल ब्रॉडबैंड दे रहा कड़ी टक्कर

Reliance Jio GigaFiber: जियो ने दावा किया है कि इस सेवा के पूरी तरह से शुरू होने पर यूजर्स को 1Gbps की इंटरनेट स्पीड मिलेगी. एयरटेल ने भी अपने ब्रॉडबैंड प्लान में कई बदलाव किए.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 10 May 2019, 12:33:33 PM
फाइल फोटो

highlights

  • सर्विस पूरी तरह से शुरू होने पर 1Gbps की इंटरनेट स्पीड मिलेगी: Jio GigaFiber 
  • Airtel ने अपने ब्रॉडबैंड (Broadband) प्लान में काफी बदलाव किए हैं
  • दोनों कंपनियों में शुरू होने वाली प्राइस वार से ग्राहकों को काफी होने वाला है

नई दिल्ली:

टेलिकॉम इंडस्ट्री (Telecom Industry) में रिलायंस जियो (Reliance Jio) के आने के बाद टेलिकॉम कंपनियों के बीच प्रतिस्पर्धा काफी बढ़ गई है. रिलायंस जियो के सस्ते प्लान की वजह से दूसरे ऑपरेटर्स को भी अपने प्लान के रेट्स घटाने पड़े हैं. दूसरी ओर टेलिकॉम इंडस्ट्री में सफलता का परचम लहराने के बाद जियो अब रिलायंस जियो गीगाफाइबर (Reliance Jio GigaFiber) के जरिए ब्रॉडबैंड सेक्टर में भी तहलका मचाने को तैयार है.

यह भी पढ़ें: Reliance Jio GigaFiber: सिर्फ 600 रुपये में टीवी, इंटरनेट और फोन का मजा

Jio GigaFiber को टक्कर देने को तैयार Airtel
रिलायंस जियो गीगाफाइबर (Reliance Jio GigaFiber) की सुविधा फिलहाल देश के चुनिंदा शहरों में ग्राहकों को मिल रही है. गीगाफाइबर का फायदा मुंबई, दिल्ली-एसीआर, अहमदाबाद, जामनगर, सूरत और वडोदरा में ग्राहकों को मिल रहा है. कंपनी जल्द ही इसे देश के अन्य हिस्सों में लॉन्च करने जा रही है. जियो ने दावा किया है कि इस सेवा के पूरी तरह से शुरू होने पर यूजर्स को 1Gbps की इंटरनेट स्पीड मिलेगी. Jio GigaFiber की तैयारी को देखते हुए एयरटेल (Airtel) ने भी खास प्लान बनाया है. Airtel ने अपने ब्रॉडबैंड (Broadband) प्लान में काफी बदलाव किया है. दोनों कंपनियों में शुरू होने वाली प्राइस वार से ग्राहकों को काफी होने वाला है.

यह भी पढ़ें: रिलायंस जियो (Reliance Jio) के इस प्लान में मिल रहा है हाईस्पीड इंटरनेट डेटा, पढ़ें पूरी खबर

स्पीड के मामले में दोनों में कौन है आगे
Reliance Jio हाईस्पीड इंटरनेट के लिए FTTH कनेक्टिविटी पर काम करता है. मौजूदा समय में जियो 5Ghz वाई-फाई नेटवर्क, ईथरनेट पर 100Mbps की स्पीड देने का दावा कर रहा है. कंपनी के पुराने 2.4Ghz वायरलेस नेटवर्क पर यह स्पीड 50Mbps है. कंपनी के प्रीव्यू ऑफर में यह स्पीड ग्राहकों को मिल रहा है. व्यवसायिक लॉन्चिंग के बाद जियो ने यूजर्स को 1000Mbps यानि 1Gbps की स्पीड देने का दावा किया है.

यह भी पढ़ें: Jio वालों के लिए बंपर ऑफर, 299 रुपए के प्लान पर मिलेगा 5300 का फायदा

वहीं एयरटेल अपने प्रीमियम ब्रॉडबैंड प्लान में 300Mbps की स्पीड का दावा कर रहा है. एटरटेल के कम स्पीड वाले प्लान में 8Mbps की स्पीड दी जा रही है. एयरटेल के 40Mbps और 100Mbps की स्पीड वाले दो प्लान भी ग्राहकों के लिए उपलब्ध हैं. स्पीड के मामले में फिलहाल Jio GigaFiber एयरटेल से आगे निकलता हुआ दिखाई देता है.

First Published : 10 May 2019, 12:33:33 PM

For all the Latest Business News, Telecom News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.