logo-image

रिलायंस जियो (Reliance Jio) और BSNL को लगा बड़ा झटका, एयरटेल को ऐसे हुआ फायदा

आंकड़ों के मुताबिक दिसंबर 2019 से 31 जनवरी के दौरान देश में वायर्ड ब्रॉडबैंड यूजर्स की संख्या में 0.27 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. इस दौरान देश की दिग्गज टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) को भी नुकसान उठाना पड़ा है.

Updated on: 12 May 2020, 11:33 AM

नई दिल्ली:

देश में वायर्ड ब्रॉडबैंड यूजर्स (Wired Broadband Users) की संख्या में कमी देखने को मिली है. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के ताजा आंकड़ों के मुताबिक 31 जनवरी तक देश में 1.90 करोड़ वायर्ड ब्रॉडबैंड यूजर थे. आंकड़ों के मुताबिक दिसंबर 2019 से 31 जनवरी के दौरान देश में वायर्ड ब्रॉडबैंड यूजर्स की संख्या में 0.27 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. इस दौरान देश की दिग्गज टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) को भी नुकसान उठाना पड़ा है. जनवरी के दौरान जियो और BSNL के यूजर्स में कमी देखने को मिली थी.

यह भी पढ़ें: रिलायंस जियो मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में पहले नंबर पर, जोड़े इतने ग्राहक

BSNL नंबर एक वायर्ड ब्रॉडबैंड सर्विस प्रोवाइडर
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस अवधि में भारती एयरटेल और ACT ब्रॉडब्रैंड, Hathway केबल और डेटाकॉम ने नए ग्राहकों को जोड़ा है. हालांकि आंकड़ों के मुताबिक BSNL अभी भी 8.23 मिलियन सब्सक्राइबर्स के साथ देश का नंबर एक वायर्ड ब्रॉडबैंड सर्विस प्रोवाइडर बना हुआ है. ट्राई की रिपोर्ट के मुताबिक एयरटेल 2.43 मिलियन सब्सक्राइबर्स के साथ दूसरे नंबर पर है. Atria Convergence के यूजर्स की संख्या 1.54 मिलियन थी. हैथवे केबल चौथे नंबर रहा है. उसके सब्सक्राइबर्स की संख्या 0.92 मिलियन थी. वहीं रिलायंस जियो टॉप 5 बनाने में जगह बनाने में कामयाब हो गया है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: सोने-चांदी में आज खरीदारी से मिल सकता है मुनाफा, देखें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक BSNL और रिलायंस जियो को इस दौरान क्रमश: 1.60 लाख और 0.02 मिलियन ग्राहक छोड़कर जा चुके हैं. बता दें कि दिसंबर के दौरान रिलायंस जियो के ग्राहकों की संख्या 0.86 मिलियन थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक BSNL अपने 2G और 3G नेटवर्क को 4G में अपग्रेड करने की योजना बना रही है. इसके अलावा कंपनी की योजना मौजूदा सिम कार्ड को भी फ्री में 4G सिम कार्ड में अपग्रेड करने जा रही है.