logo-image

Jio 5G Launching Today: दशहरा पर रिलायंस दे रही यूजर्स को तोहफा, 5 जी सर्विस कर रही लॉन्च

Jio 5G Launching Today: आज देश के चार शहरों दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और वाराणसी को 5 जी सर्विस का तोहफा मिलने जा रहा है. दशहरे के मौके पर इन शहरों में रहने वाले रिलायंस जिओ यूजर्स के लिए ट्रू बीटा सर्विस का बीटा ट्रायल शुरू हो रहा है.

Updated on: 05 Oct 2022, 10:47 AM

highlights

  • रिलायंस जिओ का फ्री ट्रायल अभी ऑन इनविटेशन सर्विस है
  • कुछ ही यूजर्स को मिलेगा 5जी सर्विस इस्तेमाल करने का मौका

नई दिल्ली:

Jio 5G Launching Today: आज देश के चार शहरों दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और वाराणसी को 5 जी सर्विस का तोहफा मिलने जा रहा है. दशहरे के मौके पर इन शहरों में रहने वाले रिलायंस जिओ यूजर्स के लिए ट्रू बीटा सर्विस का बीटा ट्रायल शुरू हो रहा है. बता दें अभी इस सर्विस का फायदा सभी यूजर्स को नहीं बल्कि कुछ ही चुनिंदा यूजर्स को मिलेगा. यह सर्विस अभी ऑन इनविटेशन है, इसलिए रिलायंस जिओ के कुछ यूजर्स को ही 5जी सर्विस के लिए इनविटेशन भेजा जाएगा. रिलायंस जिओ के यूजर्स को वेलकम ऑफर भी दिया जाएगा. यूजर्स को 1गीगा बाइट्स पर सेकंड तक की स्पीड के साथ 5 जी डेटा ऑफर किया जाएगा. इस स्पीड के साथ अनलिमिटेड 5 जी डेटा ऑफर किया जा रहा है. आइए 5जी इंटरनेट सर्विस के कुछ पहलुओं पर बात करते हैं. 

4जी इंटनरेट सेवा के मुकाबले 5जी तेज सर्विस
5जी इंटरनेट सर्विस अभी तक मौजूद इंटरनेट सेवा में फास्टेस्ट इंटरनेट सेवा है. 4जी इंटनरेट सेवा के मुकाबले 5जी 10 गुना तेज सर्विस होगी. हाई स्पीड ही नहीं इसका नेटवर्क भी काफी बड़ा होगा. नई फास्टेस्ट सर्विस की खासियत ये है कि 5जी निचली से सबसे उच्च फ्रीक्वेंसी के बैंड तक की वेव्स में काम करेगी. 

हेवी फाइल्स डाउनलॉड करना नहीं बनेगा सरदर्दी
अगर आप 4जी इंटनेट का इस्तेमाल करते हैं तो ये बात जानते होंगे कि 4G में इंटरनेट की डाउनलोड स्पीड 150 मेगाबाइट्स प्रति सेकंड तक ही लास्ट होती है. लेकिन नई सर्विस इससे बेहतर डाउनलोडिंग स्पीड के साथ काम करेगी. 5जी में इंटरनेट की डाउनलोड स्पीड 10 जीबी प्रति सेकंड तक जा सकती है. यानि अब आपका हेवी फाइल्स को डाउनलॉड करना बड़ी सिरदर्दी नहीं होगा. इसके अलावा नई सर्विस में अपलोडिंग स्पीड भी बेहतर होगी. 5जी सेवा का नेटवर्क क्योंकि बड़ा है इसलिए एक साथ कई डिवाइस पर नेट चलेगा, और इसकी स्पीड भी कम नहीं होगी.

ये भी पढ़ेंः Petrol- Diesel Price Today: पेट्रोल- डीजल की नई कीमतें जारी, इतने में बिक रहा आज तेल

5जी के प्लान मंहगे होंगे या सस्ते
फिलहाल तो रिलायंस जिओ की ओर से ट्रायल सर्विस फ्री में मिल रही हैं. लेकिन बाद में 5जी सेवा के प्लान्स 4जी के मुकाबले महंगे हो सकते हैं. क्यों कि नई तकनीक को लाने में काफी पैसा खर्च हुआ है. इसलिए 5जी 4जी के मुकाबले कुछ महंगा होगा.