News Nation Logo
Banner

रिलायंस जियो (Reliance Jio) मामले में इन कंपनियों पर लगा भारी जुर्माना, पढ़ें पूरी खबर

दूरसंचार विभाग के लिए निर्णय लेने वाले शीर्ष निकाय डिजिटल संचार आयोग (DCC) ने रिलायंस जियो (Jio) को प्वाइंट ऑफ इंटरकनेक्शन नहीं उपलब्ध कराने के लिए वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) और भारती एयरटेल (Bharti Airtel) पर जुर्माना लगाने की मंजूरी दी है.

PTI | Updated on: 19 Jun 2019, 07:01:55 AM
मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) - फाइल फोटो

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) - फाइल फोटो

highlights

  • DCC ने वोडाफोन आयडिया और भारती एयरटेल पर जुर्माना लगाने की मंजूरी दी
  • डिजिटल संचार आयोग (DCC) ने रिलायंस जियो के मामले में लगाया जुर्माना
  • आयोग ने जुर्माना लगाने से जुर्माने में संशोधन करने पर नियामक से विचार मांगने का फैसला किया  

नई दिल्ली:

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) की कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) के लिए बड़ी खबर है. दूरसंचार विभाग के लिए निर्णय लेने वाले शीर्ष निकाय डिजिटल संचार आयोग (DCC) ने रिलायंस जियो (Jio) को प्वाइंट ऑफ इंटरकनेक्शन नहीं उपलब्ध कराने के लिए वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) और भारती एयरटेल (Bharti Airtel) पर जुर्माना लगाने की मंजूरी दी है.

यह भी पढ़ें: रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने कमाई में बनाया नया कीर्तिमान, रेवेन्यू मार्केट शेयर में एयरटेल को पछाड़ा

नियामक से विचार मांगने का फैसला
हालांकि, आयोग ने जुर्माना लगाने से पहले दूरसंचार नियामक ट्राई की ओर से कंपनियों पर लगाए गए जुर्माने में संशोधन करने पर नियामक से विचार मांगने का फैसला किया है. सूत्रों के मुताबिक डिजिटल संचार आयोग ने कंपनियों पर जुर्माना लगाने की मंजूरी दे दी है. आयोग ने रिलायंस जियो के ग्राहकों को गुणवत्तापरक सेवा देने में नाकाम रहने के प्रस्ताव पर असहमति जताई है.

यह भी पढ़ें: मुकेश अंबानी की कंपनी Reliance Jio का नया ऑफर, मिलेंगे Ajio के कूपन

एक मंत्रालय के सचिव ने पहले कहा था कि रिलायंस जियो (R Jio) पर भी जुर्माना लगना चाहिए. उनका कहना था कि क्या प्राथमिक लाइसेंसधारक की ओर से गुणवत्तापरक सेवा की जिम्मेदारी किसी और पर डाली जा सकती है. हालांकि आयोग के सदस्य जियो पर जुर्माना लगाने के विचार पर सहमत नहीं थे.

यह भी पढ़ें: रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने 94 लाख नए ग्राहकों को जोड़ा, Vodafone-Idea, Airtel के कस्टमर घटे

सूत्र के मुताबिक आयोग ने रिलायंस जियो को इंटरकनेक्शन नहीं देने पर भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया पर जुर्माना लगाने को मंजूरी दी है. हालांकि दूरसंचार क्षेत्र में वित्तीय संकट को देखते हुए जुर्माने की राशि में संशोधन पर ट्राई का विचार लेने का फैसला किया है.

यह भी पढ़ें: Jio (रिलायंस जियो) ने OnePlus 7 के लिए दिया जबर्दस्त ऑफर, 9,300 रुपये के फायदे

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने अक्टूबर 2016 में जियो को कथित रूप से इंटरकनेक्टिविटी देने से मना करने पर एयरटेल और वोडाफोन आइडिया पर कुल 3,050 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया था.

First Published : 19 Jun 2019, 07:01:55 AM

For all the Latest Business News, Telecom News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×