News Nation Logo
Banner

रिचार्ज चाहे कितने का भी हो हर मोबाइल नंबर पर मिलेगी पोर्टेबिलिटी की सुविधा

Business Desk | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 09 Dec 2021, 10:31:21 AM
मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (Mobile Number Portability)

मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (Mobile Number Portability) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • नेटवर्क पोर्टेबिलिटी को लेकर जारी किया गया यह आदेश महत्वपूर्ण 
  • हाल के दिनों में ट्राई को कई ग्राहकों की ओर से शिकायतें मिली थीं 

नई दिल्ली:  

अगर आप मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (Mobile Number Portability) करवाने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए एक बड़ी महत्वपूर्ण खबर है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दूरसंचार नियामक ट्राई (TRAI) ने दूरसंचार ऑपरेटर्स को सभी मोबाइल ग्राहकों के लिए पोर्टेबिलिटी को लेकर SMS की सुविधा को तत्काल प्रभाव से लागू करने के लिए आदेश दिया है. आदेश के तहत ऐसे सभी मोबाइल फोन यूजर्स को यह सुविधा मिलेगी, जिन्होंने कितनी भी राशि का रिचार्ज कराया हुआ है. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) की ओर से नेटवर्क पोर्टेबिलिटी को लेकर जारी किया गया यह आदेश काफी महत्वपूर्ण है. 

यह भी पढ़ें: सही Insurance प्लान को चुनकर लाइफ को बनाएं टेंशन फ्री

बता दें कि हाल ही में रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने नियामक को पत्र लिखकर इस बात की शिकायत की थी कि वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) के नए शुल्क ढांचे यानी कि कम राशि के रिचार्ज कराने वाले कस्टमर्स को मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी की सुविधा मिलने में दिक्कत हो रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ट्राई ने कुछ प्रीपेड वाउचर में आउटगोइंग SMS की सुविधा प्रदान नहीं करने वाली दूरसंचार कंपनियों के रुख पर कड़ा ऐतराज भी जताया था.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हाल के दिनों में ट्राई को कई ग्राहकों की ओर से शिकायतें मिल रही थीं कि उन्हें उनके प्रीपेड अकाउंट में पर्याप्त पैसा होने के बावजूद मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी की सुविधा मिलने में दिक्कत हो रही है. कस्टमर्स का कहना है कि यूपीसी (यूनिक पोर्टिंग कोड) सृजित करने के लिए 1900 पर SMS भी नहीं जा रहा है.

First Published : 09 Dec 2021, 10:28:11 AM

For all the Latest Business News, Telecom News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.