logo-image

मोबाइल कंपनियों ने कमाई बढ़ाने के लिए चला ये दांव, जानिए आपका कितना बढ़ जाएगा खर्च

Minimum Recharge Plan : रिलायंस जियो (Reliance Jio) के चलते घटती कमाई से परेशान एयरटेल (Airtel) और वोडाफोन-आइडिया (Vodafone-Idea) जैसी कंपनियों अब ने अब हर माह मोबाइल फोन (Mobile Number) रिचार्ज कराने की बाध्‍यता लागू कर दी है.

Updated on: 17 Dec 2018, 04:51 PM

नई दिल्‍ली:

Minimum Recharge Plan : रिलायंस जियो (Reliance Jio) की जब से इंट्री में हुई है, तभी से दूसरी मोबाइल कंपनियां कमाई बढ़ाने को लेकर परेशानी महसूस कर रही है. लेकिन अब इन कंपनियों ने अपनी कमाई बढ़ाने का रास्‍ता निकाल लिया है. एयरटेल (Airtel) और वोडाफोन-आइडिया (Vodafone-Idea) जैसी कंपनियों ने अब हर माह मोबाइल फोन (Mobile Number) रिचार्ज कराने की बाध्‍यता लागू कर दी है. एयरटेल (Airtel) और वोडाफोन-आइडिया (Vodafone-Idea) ने अपने मिनिमम रिचार्ज प्‍लान (Minimum recharge plan) जारी कर दिए हैं. अगर कोई ग्राहक एयरटेल (Airtel) और वोडाफोन-आइडिया (Vodafone-Idea) या अन्‍य किसी कंपनी का सिम दूसरे मोबाइल नम्‍बर (Mobile Number) के तौर पर इस्‍तेमाल कर रहा है और इसका इस्‍तेमाल केवल इनकमिंग के लिए कर रहा हैं, तो अब यह संभव नहीं होगा. लोगों को इन मोबाइल नम्‍बर (Mobile Number) को मिनिमम रिचार्ज प्‍लान (Minimum recharge plan) कराना होगा. अनुमान है कि देश में करीब 40 करोड़ ऐसे कनेक्‍शन हैं जो एक से ज्‍यादा सिम इस्‍तेमाल कर रहे हैं. आशंका है कि सभी सिम रिचार्ज कराने की बाध्‍यता के चलते करोड़ों मोबाइल नम्‍बर बंद हो सकते हैं. मोबाइल कंपनियों से इस संबंध में लोगों को एसएमसएस (SMS) भेजना शुरू कर दिया है.

120 करोड़ हैं देश में मोबाइल कनेक्‍शन
अगस्त के आखिर तक टेलीकॉम कंपनियों के पास कुल 120 करोड़ सब्सक्राइबर्स थे. हालांकि ऐसा होने के बाद इनमें कमी आएगी. हालांकि, नए कस्टमर्स बढ़ने से यूनीक सब्सक्राइबर्स की कुछ बढ़ोतरी भी हो सकती है. ओवरऑल सब्सक्राइबर्स बेस में यूनीक कस्टमर्स या सिंगल सिम रखने वालों की संख्या फिलहाल 73-75 करोड़ है, बाकी सब्सक्राइबर्स के पास दो सिम हैं.

और पढ़ें : बिना अतिरिक्‍त निवेश के भी बचता है Income Tax, जानें तरीका

मोबाइल कंपनियों के तर्क
एयरटेल (Airtel) और वोडाफोन-आइडिया (Vodafone-Idea) और बाकी कंपनियों का तर्क है कि उनको सिम को एक्‍टिवेट रखने में लागत आती है. लेकिन लोग दूसरे सिम के तौर पर जिस सिम को इस्‍तेमाल करते हैं उसको आमतौर पर रेग्‍युलर रिचार्ज नहीं करते हैं. इसीलिए एयरटेल (Airtel) और वोडाफोन-आइडिया (Vodafone-Idea) जैसी कंपनियां मिनिमम रिचार्ज का प्‍लान लेकर आई हैं. लोगों को अपने सभी मोबाइल नंबरों (Mobile Number) को अब मिनिमम रिचार्ज प्‍लान (Minimum recharge plan) जरूर करना होगा. कंपनियों ने साफ किया है कि जो लाेग अपने सिम को रेग्‍युलर किसी न किसी प्‍लान से रिचार्ज कराते हैं उनको इस मिनिमम रिचार्ज प्‍लान (Minimum recharge plan) की जरूरत नहीं है.

और पढ़ें : Gas Cylinder के साथ मिलता है फ्री बीमा, जानें कैसे लें लाखों रुपए का क्‍लेम

बिना मिनिमन रिचार्ज के बंद हो सकती है इनकमिंग
ऐसे ग्राहकों के लिए एयरटेल (Airtel) और वोडाफोन-आइडिया (Vodafone-Idea) ने मिनिमम रिचार्ज प्‍लान (Minimum recharge plan) जारी किए हैं. ग्राहक अगर प्रीपेड नंबर को इस मिनिमम रिचार्ज प्‍लान (Minimum recharge plan) से नहीं रिचार्ज कराएंगे तो उनकी इनकमिंग और ऑउटगोइंग कॉल्स बंद कर दी जाएगी. अगर, कोई यूजर अपने नंबर को 30 दिनों तक इन मिनिमम रिचार्ज प्‍लान (Minimum recharge plan) के साथ रिचार्ज नहीं कराते हैं तो उनकी आउटगोइंग कॉल्स बंद कर दी जाएगी. इसके अलावा अगर 45 दिनों के बाद इनकमिंग कॉल्स भी बंद कर दी जाएगी.

ये है एयरटेल (Airtel) का मिनिमम रिचार्ज प्‍लान (Minimum recharge plan)
एयरटेल (Airtel) 23 रुपये वाला मिनिमन रिचार्ज प्‍लान (Minimum recharge plan) लेकर आया है. 23 रुपये वाले प्लान में ग्राहकों की 28 दिन की वैलिडिटी मिलेगी. इस प्लान में लोकल और एसटीडी कॉलिंग के लिए 2.5 पैसा प्रति सेकेंड लगेगा. लोकल SMS के लिए 1 रुपये और नेशनल SMS के लिए 1.5 रुपये चार्ज देना होगा. इस प्‍लान में डाटा नहीं मिलता है.

और पढ़ें : ये है करोड़पति बनने की सरकारी गारंटी, जल्‍द शुरू करें निवेश

अन्‍य कंपनियों के मिनिमम रिचार्ज प्‍लान (Minimum recharge plan)
एयरटेल (Airtel) 23 रुपए के अलावा 35 रुपए वाला मिनिमम रिचार्ज प्‍लान (Minimum recharge plan) लेकर आई है. ऐसा प्‍लान वोडाफोन-आइडिया (Vodafone-Idea) भी लेकर आए हैं. एयरटेल (Airtel) और वोडाफोन-आइडिया (Vodafone-Idea) के 35 रुपये, 65 रुपये और 95 रुपये के मिनिमम रिचार्ज प्‍लान (Minimum recharge plan) मौजूद हैं. 35 रुपये वाले प्लान में यूजर्स को 26 रुपये का टॉकटाइम मिलता है. टॉकटाइम के अलावा 100 MB डाटा भी मिलता है. कॉलिंग के लिए ग्राहकों को 1 पैसा प्रति सेकंड का चार्ज देना होगा. वहीं, 65 रुपये वाले प्लान में यूजर्स को 55 रुपये का बैलेंस मिलता है. बैलेंस के अलावा फोन में 200 MB डाटा मिलता है. इसमें भी कॉलिंग के लिए 1 पैसा प्रति सेकंड का चार्ज लगता है. 95 रुपये वाले प्लान में यूजर्स को 95 रुपये का फुल टॉकटाइम और 500 MB डाटा मिलता है. कॉलिंग के लिए 30 पैसा प्रति मिनट का चार्ज लगता है.