News Nation Logo
Banner

Jio के ग्राहक में 80 लाख का इजाफा, Vodafone और Idea में आई कमी

रिलायंस जियो के ग्राहकों की तादाद में इस साल फरवरी में 80 लाख का इजाफा हुआ, जबकि वोडाफोन-आईडिया के ग्राहकों में 60 लाख की कमी आई.

IANS | Updated on: 24 Apr 2019, 01:29:59 PM
Jio के ग्राहक बढ़े, Voda के घटे, Airtel में स्थिरता : report

Jio के ग्राहक बढ़े, Voda के घटे, Airtel में स्थिरता : report

नई दिल्ली:

रिलायंस जियो के ग्राहकों की तादाद में इस साल फरवरी में 80 लाख का इजाफा हुआ, जबकि वोडाफोन-आईडिया के ग्राहकों में 60 लाख की कमी आई. हालांकि ग्राहकों के मामले में एयरटे की बाजार हिस्सेदारी में कोई बदलाव दर्ज नहीं किया गया. ये आंकड़े ब्रोकरेज फर्म सीएलएसए की रिपोर्ट में दर्शाए गए हैं. रिपोर्ट के अनुसार, इस साल ग्राहकों के मामले में जियो अग्रणी कंपनी रहेगी.

सीएलएसए की 'इंडिया टेलीकॉम' रिपोर्ट में कहा गया है कि फरवरी में भारत में मोबाइल के ग्राहकों की संख्या पिछले महीने के मुकाबले 20 लाख बढ़कर 118.4 करोड़ हो गया, जिसमें रिलायंस जियो के ग्राहकों में 80 लाख का इजाफा हुआ, जबकि भारती एयरटेल के ग्राहकों की संख्या पूर्ववत रही, लेकिन वोडा-आईडिया के ग्राहकों में 60 लाख की कमी दर्ज की गई.

और पढ़ें: JIO 4जी डाउनलोड में आगे, वोडाफोन अपलोड स्पीड में आगे

सीएलएसए की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल के मुकाबले जियो के सक्रिय ग्राहकों की बाजार हिस्सेदारी नौ प्रतिशत अंक (पीपीटी) बढ़कर 24 फीसदी हो गई, जबकि भारती एयरटेल की बाजार हिस्सेदारी 32 फीसदी पर कायम रही. वहीं, वोडाफोन आईडिया की बाजार हिस्सेदारी पांच प्रतिशत अंक घटकर 37 फीसदी रह गई.

रिपोर्ट के अनुसार, 3जी और 4जी ग्राहकों की संख्या एक करोड़ बढ़कर 53.2 करोड़ हो गई.

First Published : 24 Apr 2019, 01:25:50 PM

For all the Latest Business News, Telecom News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो