News Nation Logo
Banner

Jio ने Airtel को पछाड़ा, दूसरी बड़ी दूरसंचार कंपनी बनी, जानें कैसे

मुकेश अंबानी की दूरसंचार कंपनी रिलायंस जिओ ने मई महीने में भारती एयरटेल को पछाड़कर देश की दूसरी सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी का तमगा हासिल कर लिया है.

BHASHA | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 19 Jul 2019, 04:57:45 PM
प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:  

मुकेश अंबानी की दूरसंचार कंपनी रिलायंस जिओ ने मई महीने में भारती एयरटेल को पछाड़कर देश की दूसरी सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी का तमगा हासिल कर लिया है. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के आंकड़ों के अनुसार, मई में जिओ के ग्राहकों की संख्या 32.29 करोड़ तथा बाजार हिस्सेदारी 27.80 प्रतिशत पहुंच गई.

यह भी पढ़ेंः राज्यपाल ने CM कुमारस्वामी को लिखी चिट्ठी, कहा- 6 बजे से पहले साबित करें बहुमत

जिओ ने सितंबर 2016 में परिचालन की शुरुआत की और सस्ती दरों के दम पर बेहद प्रतिस्पर्धी दूरसंचार क्षेत्र में तेजी से बढ़त हासिल की. एयरटेल ने बहुत पहले 1995 में ही परिचालन की शुरुआत की थी. ऐसे में एयरटेल को जिओ के द्वारा पछाड़ा जाना महत्वपूर्ण हो जाता है.

यह भी पढ़ेंः ICC ने बदला क्रिकेट का एक और नियम, कप्तान को राहत पर टीम को मिलेगी यह सजा

ट्राई के हालिया आंकड़ों के अनुसार, वोडाफोन आइडिया 39.75 करोड़ ग्राहक तथा 33.36 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ पहले स्थान पर है. इसके बाद जिओ का स्थान है. एयरटेल 32.03 करोड़ ग्राहक तथा 27.58 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ तीसरे स्थान पर है. मई महीने के दौरान जिओ ने 81.80 लाख नये ग्राहक जोड़े.

यह भी पढ़ेंः एसपी कार्यालय के बाहर दंपति ने मासूम 3 बच्चों के साथ आत्मदाह की कोशिश की

इस दौरान वोडाफोन आइडिया और एयरटेल के क्रमश: 56.97 लाख करोड़ और 15.08 लाख करोड़ ग्राहक कम हुए. इससे पहले अप्रैल महीने में वोडाफोन आइडिया पहले स्थान पर थी. अप्रैल में एयरटेल दूसरे स्थान पर तथा जिओ तीसरे स्थान पर थी.

First Published : 19 Jul 2019, 04:35:33 PM

For all the Latest Business News, Telecom News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.