logo-image

भारत में सबसे सस्ता है मोबाइल इंटरनेट डेटा, दुनिया की इस बड़ी एजेंसी की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

cable.co.uk के चार्ट के मुताबिक स्विट्जरलैंड, साउथ कोरिया, अमेरिका, कनाडा, चीन, जर्मनी और यूके में 1 जीबी मोबाइल डेटा की औसत टैरिफ सबसे ज्यादा है.

Updated on: 05 Dec 2019, 01:34 PM

नई दिल्ली:

एक ओर जहां भारत में मौजूदा समय में ज्यादातर टेलीकॉम कंपनियों ने अपने टैरिफ बढ़ा दिए हैं. वहीं ब्रिटेन स्थित http://cable.co.uk के आंकड़े को मानें तो दुनियाभर के मुकाबले अभी भी भारत में मोबाइल इंटरनेट दर सबसे कम है. बता दें कि अभी हाल ही में वोडाफोन-आइडिया (Vodafone Idea), रिलायंस जियो (Reliance Jio) और एयरटेल (Airtel) ने अपने टैरिफ को बढ़ा दिए हैं. इन कंपनियों ने प्रीपेड प्रोडक्ट्स और सेवाओं के लिए टैरिफ में भारी बढ़ोतरी करने की घोषणा की है. कंपनियों के इस कदम के बाद मोबाइल उपभोक्ताओं का बिल 50 फीसदी तक बढ़ गया है.

यह भी पढ़ें: रिजर्व बैंक (RBI) ने GDP ग्रोथ अनुमान घटाकर 5 फीसदी किया

भारत में मोबाइल इंटरनेट दर दुनिया में सबसे सस्ती
cable.co.uk के चार्ट के मुताबिक स्विट्जरलैंड, साउथ कोरिया, अमेरिका, कनाडा, चीन, जर्मनी और यूके में 1 जीबी मोबाइल डेटा की औसत टैरिफ सबसे ज्यादा है. चार्ट के मुताबिक मोबाइल टैरिफ के मामले में भारत सबसे सस्ता है.

यह भी पढ़ें: प्याज कीमतों में उछाल को लेकर मोदी सरकार सतर्क, जानें क्यों बढ़ रहे हैं दाम

ब्रिटिश एजेंसी http://cable.co.uk के अनुसार भारत में 1GB मोबाइल डेटा का मूल्य 0.26 डॉलर है, जबकि 1GB डेटा का औसत वैश्विक मूल्य 8.53 डॉलर है. स्विट्जरलैंड, साउथ कोरिया और अमेरिका में 1GB डेटा का मूल्य क्रमश: 20.22 डॉलर, 15.12 डॉलर और 12.37 डॉलर है. भारतीय जनता पार्टी के ट्विटर हैंडल पर भी इन आंकड़ों को साझा किया गया है.

यह भी पढ़ें: 'क्‍या आप एवोकाडो खाती हैं', तिहाड़ जेल से बाहर आते ही पी चिदंबरम ने वित्‍त मंत्री पर बोला हमला

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भी भारत में प्रति जीबी मोबाइल इंटरनेट दर को लेकर बयान दिया है. उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर इन आंकड़ों को साझा किया है. उन्होंने लिखा है कि भारत में मोबाइल डेटा का मूल्य दुनिया में सबसे कम है. उन्होंने ट्वीट किया है कि cable.co.uk ने दुनिया भर में मोबाइल डेटा प्लान की तुलनात्मक अध्ध्यन किया है जिसमें भारत में प्रति जीबी मोबाइल इंटरनेट दर सबसे कम है.