logo-image

TRAI: नहीं करेगा अब कोई अनजान नंबर परेशान! सरकार ला रही खास प्लान

Call From Unknown Number

Updated on: 30 Nov 2022, 11:02 AM

नई दिल्ली:

Call From Unknown Number: बात चाहे स्मार्टफोन यूजर की हो या फीचर फोन यूजर की, अनजान नंबर से कॉल आना हर किसी को कुछ पलों के लिए सोच में डाल देता है. कई बार यूजर के मन में ख्याल आता है कि पहली रिंग पर कॉल रिसीव ही ना किया जाए. बात ज्यादा जरूरी हुई तो कॉलर दुबारा कॉल कर ही लेगा. वहीं इस परेशानी का समाधान कुछ यूजर्स के लिए ट्रू कॉलर जैसे ऐप्स बनते हैं.

नेट ऑन हुआ तो तुरंत अनजान नंबर के साथ कॉलर का नाम और जगह की जानकारी स्क्रीन पर मिल जाती है, जिससे कॉल उठाने में सहूलियत मिल जाती है. अनजान नंबर से कॉल आना अगर आपके माथे पर भी शिकन का कारण बनता है तो ये खबर आपका दिल खुश कर सकती है. दरअसल अनजान नंबर की सटीक पहचान को लेकर अब सरकार आपकी मदद करने वाली है. 

Telecom Department ला रही खास प्लान, मांग रही सुझाव

जी हां, भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण यानि ट्राई की नई पहल आपकी परेशानी का समाधान बनेगा. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ट्राई ने अपने एक बयान में खुद इस बात की जानकारी दी है. ट्राई ने बताया है कि अनजान नंबर की डीटेल्स को फोन की स्क्रीन पर लाने वाली व्यवस्था के लिए परामर्श पत्र जारी कर दिया गया है. सरकार ने पत्र पर 27 दिसंबर तक सुझाव भी मांगे हैं. वहीं इन सुझावों के जवाब अगले साल 10 जनवरी तक दिए जाएंगे.

ये भी पढ़ेंः Petrol Diesel: पेट्रोल डीजल पर नई अपडेट जारी! जानिए अपने शहर के लेटेस्ट रेट्स

Smartphone User ही नहीं Feature Phone User भी उठा पाएंगे फायदा

माना जा रहा है कि अगर सरकार की नई व्यवस्था लागू होती है तो अनजान नंबर की डीटेल्स सीधे मोबाइल स्क्रीन पर पाई जा सकेगी. यानि जिस व्यक्ति के नाम पर सिम खरीदी गई है उसकी डिटेल्स कॉल रिसीव करने वाले व्यक्ति को मिल जाएगी. खास बात ये कि इस व्यवस्था को ना सिर्फ स्मार्टफोन यूजर के लिए लाया जा रहा है बल्कि फीचर फोन यूजर को भी इसका फायदा मिलेगा.