logo-image

Cabinet Meeting Today 16 Dec 2020: मोदी सरकार स्पेक्ट्रम नीलामी दिशानिर्देशों को दे सकती है मंजूरी

Cabinet Meeting Today 16 Dec 2020: ट्राई ने 5.22 लाख करोड़ रुपये की स्पेक्ट्रम नीलामी योजना की सिफारिश की है. हालांकि, दूरसंचार विभाग द्वारा कुछ पहचानी गई स्पेक्ट्रम फ्रीक्वेंसी का इस्तेमाल रक्षा मंत्रालय और अंतरिक्ष विभाग द्वारा किया जा रहा है.

Updated on: 16 Dec 2020, 08:56 AM

नई दिल्ली :

Cabinet Meeting Today 16 Dec 2020: केंद्रीय मंत्रिमंडल आज स्पेक्ट्रम (Spectrum) की अगले दौर की नीलामी के लिए दिशानिर्देशों को मंजूरी दे सकता है. सूत्रों ने यह जानकारी दी है. स्पेक्ट्रम नीलामी का अगला दौर जनवरी के अंतिम सप्ताह में शुरू हो सकता है. सूत्रों ने बताया कि इस नीलामी में संभवत: 5जी सेवाओं के लिए पहचान किया गया स्पेक्ट्रम शामिल नहीं होगा. एक सूत्र ने कहा कि स्पेक्ट्रम नीलामी नोट मंत्रिमंडल को दिया जा चुका है. 

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार 3,600 करोड़ रुपये की चीनी निर्यात सब्सिडी पर कर सकती है विचार

आज यानि बुधवार को होने वाली बैठक में इस पर निर्णय हो सकता है. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने 5.22 लाख करोड़ रुपये की स्पेक्ट्रम नीलामी योजना की सिफारिश की है. हालांकि, दूरसंचार विभाग द्वारा कुछ पहचानी गई स्पेक्ट्रम फ्रीक्वेंसी का इस्तेमाल रक्षा मंत्रालय और अंतरिक्ष विभाग द्वारा किया जा रहा है. रिलायंस जियो (Reliance Jio) के अनुसार दूरसंचार विभाग के पास नीलामी के लिए 3.92 लाख करोड़ रुपये का स्पेक्ट्रम बिना इस्तेमाल के पड़ा है.

यह भी पढ़ें: जानकार जता रहे हैं सोने-चांदी में तेजी के आसार, जानिए आज की बेहतरीन ट्रेडिंग कॉल्स

चीनी निर्यात सब्सिडी पर सरकार कर सकती है विचार
केंद्रीय मंत्रिमंडल आज चीनी मिलों (Sugar Mills) को 2020-21 के विपणन सत्र के लिए 3,600 करोड़ रुपये की निर्यात सब्सिडी (Export Subsidy) देने के प्रस्ताव पर विचार कर सकता है. सूत्रों ने यह जानकारी देते हुए कहा कि सरकार चीनी मिलों को गन्ना किसानों के बकाये के भुगतान में मदद के लिए यह कदम उठा सकती है.