News Nation Logo
संसद में हमने पेगासस का मुद्दा उठाया था: राहुल गांधी पेगासस देश पर, देश के संस्थानों पर एक हमला है: राहुल गांधी पेगासस को कोई प्राइवेट पार्टी नहीं खरीद सकती: राहुल गांधी आर्यन की जमानत पर सुनवाई जारी हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में हुआ अग्निकांड अत्यंत दुखद है: पीएम मोदी मलाणा गांव में त्रासदी के सभी पीड़ित परिवारों के प्रति पीएम मोदी ने संवेदना व्यक्त की राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन राहत और बचाव के काम में पूरी तत्परता से जुटे NCB के DDG ज्ञानेश्वर सिंह समेत NCB की 5 सदस्यीय टीम दिल्ली से मुंबई पहुंची प्रभाकर मुंबई के क्रूज़ ड्रग्स मामले में एक गवाह है दिल्ली में 1 नवंबर से खुल सकेंगे सभी स्कूल: मनीष सिसोदिया भारत सभी देशों के अधिकारों का सम्मान करता है: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह हम अपने समुद्रों और विशेष आर्थिक क्षेत्र की रक्षा हर कीमत पर करेंगे: राजनाथ सिंह लालू ने सोनिया से समान विचारधारा वाले लोगों और पार्टियों को एक मंच पर लाने की बात कही सोनिया जी एक मजबूत विकल्प (सत्तारूढ़ पार्टी का) देने की दिशा में काम करें: लालू प्रसाद यादव मैंने सोनिया गांधी से बात की, उन्होंने मुझसे मेरी कुशलक्षेम पूछी: राजद नेता लालू प्रसाद यादव कांग्रेस महासचिव और यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी ने दिल्ली में बुलाई हाई लेवल बैठक पटना के गांधी मैदान बम ब्लास्ट मामले का एक आरोपी फखरुद्दीन को रिहा पटना के गांधी मैदान बम ब्लास्ट मामले में सजा 1 नवंबर को सुनाई जाएगी NIA की स्पेशल कोर्ट ने 10 आरोपियों में से नौ को दोषी करार दिया सीएम तीर्थयात्रा योजना में अयोध्या शामिल: अरविंद केजरीवाल, सीएम दिल्ली दिल्ली के लोग रामलला के दर्शन कर सकेंगे: अरविंद केजरीवाल, सीएम दिल्ली कैप्टन अमरिंदर सिंह ने किया नई पार्टी बनाने का ऐलान, कहा- सभी 117 सीटों पर लड़ेंगे चुनाव

5 गुना महंगा डाटा प्‍लान के लिए तैयार रहें, Reliance JIO ने दिया सुझाव

अब आपको मोबाइल डाटा यूज करना और भी महंगा साबित हो सकता है. टेलीकॉम रेग्यूलेटर बॉडी TRAI फ्लोर प्राइसिंग लाने की तैयारी में है और Reliance Jio ने फ्लोर प्राइस बढ़ाने का सुझाव दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 07 Mar 2020, 08:18:12 AM
JIO

5 गुना महंगा डाटा प्‍लान के लिए तैयार रहें, Reliance JIO ने दिया सुझाव (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली:

हाल ही में महंगा टैरिफ का करंट झेल रहे मोबाइल कस्‍टमर के लिए और भी बुरी खबर है. अब आपको मोबाइल डाटा यूज करना और भी महंगा साबित हो सकता है. टेलीकॉम रेग्यूलेटर बॉडी TRAI फ्लोर प्राइसिंग लाने की तैयारी में है और Reliance Jio ने फ्लोर प्राइस बढ़ाने का सुझाव दिया है. Reliance Jio का कहना है कि शुरुआत में डेटा के लिए 15 रुपये प्रति जीबी फिक्स करना चाहिए. Reliance Jio की ओर से TRAI को सुझाव दिया गया है कि छह से नौ महीने बाद इसे बढ़ाकर 20 रुपये प्रति जीबी भी किया जा सकता है. रिलायंस Jio ने यह भी कहा है कि भारतीय कस्टमर्स प्राइस सेंसिटिव हैं. फ्लोर प्राइस बढ़ाने के लिए एक बार में टैरिफ न बढ़ाने की की सलाह दी गई है. JIO का कहना है कि कुछ समय के अंतराल पर फ्लोर प्राइस बढ़ाया जाए.

यह भी पढ़ें : आपत्तिजनक तस्वीर वायरल होने पर रवींद्र भारती विश्वविद्यालय के कुलपति ने दे दिया इस्तीफा

टेलीकॉम कंपनियों को इस समय सरकार को हजारों करोड़ रुपये देने हैं और इस कारण वोडाफोन आइडिया जैसी कंपनियां अपने अस्‍तित्‍व की लड़ाई लड़ रही हैं. TRAI एक कंस्लटेशन पर काम कर रही है, जिससे इन्हें रिवाइव किया जा सके.

वोडफोन आइडिया ने डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम को पत्र लिखकर कहा है, 1 जीबी डेटा का मिनिमम प्राइस 35 रुपये कर देनी चाहिए, जबकि अभी आप 1 GB डेटा के लिए 4 से 5 रुपये खर्च करते हैं. RELIANCE JIO की तरह वोडाफोन आइडिया ने भी फ्लोर प्राइसिंग के तहत डेटा की कीमतों में इजाफा करने की सिफारिश की है. जाहिर है इस बारे में कुछ दिनों में फैसला आ जाएगा.

यह भी पढ़ें : Yes Bank के पूर्व सीईओ राणा कपूर के घर पर पड़ा ईडी का छापा

दोनों कंपनियों की सिफारिश पर TRAI बीच का रास्ता निकालती है तो भी डेटा की कीमतें बढ़ेंगी. डेटा प्राइस बढ़ने से आपका मोबाइल रिचार्ज प्लान सीधे-सीधे प्रभावित होगा और यह कई गुना अधिक हो सकती हैं.

हालांकि अभी यह साफ नहीं हो पाया है कि यह कब से लागू होगा, लेकिन टेलीकॉम इंडस्ट्री के हालात को देखते हुए कहा जा सकता है कि मोबाइल डेटा यूज करना अब और भी महंगा हो जाएगा. भारत में अभी गिनती की टेलीकॉम कंपनियां बची हैं, लिहाजा आपके पास ऑप्शन्स भी कम होंगे.

First Published : 07 Mar 2020, 08:02:57 AM

For all the Latest Business News, Telecom News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो