logo-image

5 गुना महंगा डाटा प्‍लान के लिए तैयार रहें, Reliance JIO ने दिया सुझाव

अब आपको मोबाइल डाटा यूज करना और भी महंगा साबित हो सकता है. टेलीकॉम रेग्यूलेटर बॉडी TRAI फ्लोर प्राइसिंग लाने की तैयारी में है और Reliance Jio ने फ्लोर प्राइस बढ़ाने का सुझाव दिया है.

Updated on: 07 Mar 2020, 08:18 AM

नई दिल्‍ली:

हाल ही में महंगा टैरिफ का करंट झेल रहे मोबाइल कस्‍टमर के लिए और भी बुरी खबर है. अब आपको मोबाइल डाटा यूज करना और भी महंगा साबित हो सकता है. टेलीकॉम रेग्यूलेटर बॉडी TRAI फ्लोर प्राइसिंग लाने की तैयारी में है और Reliance Jio ने फ्लोर प्राइस बढ़ाने का सुझाव दिया है. Reliance Jio का कहना है कि शुरुआत में डेटा के लिए 15 रुपये प्रति जीबी फिक्स करना चाहिए. Reliance Jio की ओर से TRAI को सुझाव दिया गया है कि छह से नौ महीने बाद इसे बढ़ाकर 20 रुपये प्रति जीबी भी किया जा सकता है. रिलायंस Jio ने यह भी कहा है कि भारतीय कस्टमर्स प्राइस सेंसिटिव हैं. फ्लोर प्राइस बढ़ाने के लिए एक बार में टैरिफ न बढ़ाने की की सलाह दी गई है. JIO का कहना है कि कुछ समय के अंतराल पर फ्लोर प्राइस बढ़ाया जाए.

यह भी पढ़ें : आपत्तिजनक तस्वीर वायरल होने पर रवींद्र भारती विश्वविद्यालय के कुलपति ने दे दिया इस्तीफा

टेलीकॉम कंपनियों को इस समय सरकार को हजारों करोड़ रुपये देने हैं और इस कारण वोडाफोन आइडिया जैसी कंपनियां अपने अस्‍तित्‍व की लड़ाई लड़ रही हैं. TRAI एक कंस्लटेशन पर काम कर रही है, जिससे इन्हें रिवाइव किया जा सके.

वोडफोन आइडिया ने डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम को पत्र लिखकर कहा है, 1 जीबी डेटा का मिनिमम प्राइस 35 रुपये कर देनी चाहिए, जबकि अभी आप 1 GB डेटा के लिए 4 से 5 रुपये खर्च करते हैं. RELIANCE JIO की तरह वोडाफोन आइडिया ने भी फ्लोर प्राइसिंग के तहत डेटा की कीमतों में इजाफा करने की सिफारिश की है. जाहिर है इस बारे में कुछ दिनों में फैसला आ जाएगा.

यह भी पढ़ें : Yes Bank के पूर्व सीईओ राणा कपूर के घर पर पड़ा ईडी का छापा

दोनों कंपनियों की सिफारिश पर TRAI बीच का रास्ता निकालती है तो भी डेटा की कीमतें बढ़ेंगी. डेटा प्राइस बढ़ने से आपका मोबाइल रिचार्ज प्लान सीधे-सीधे प्रभावित होगा और यह कई गुना अधिक हो सकती हैं.

हालांकि अभी यह साफ नहीं हो पाया है कि यह कब से लागू होगा, लेकिन टेलीकॉम इंडस्ट्री के हालात को देखते हुए कहा जा सकता है कि मोबाइल डेटा यूज करना अब और भी महंगा हो जाएगा. भारत में अभी गिनती की टेलीकॉम कंपनियां बची हैं, लिहाजा आपके पास ऑप्शन्स भी कम होंगे.