logo-image

Akash Ambani को सौंपी Reliance Jio की कमान, पिता मुकेश अंबानी ने दिया इस्तीफा

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने टेलीकॉम यूनिट रिलायंस जियो (Reliance Jio) के बोर्ड चेयरमैन के पद से इस्तीफा दे दिया है.

Updated on: 28 Jun 2022, 07:44 PM

highlights

  • आकाश अंबानी (Akash Ambani) को रिलायंस जियो के बोर्ड का चेयरमैन बनाया गया है
  • मुकेश अंबानी का इस्तीफा 27 जून को बाजार बंद होने  के बाद से ही मान्य हो चुका है

नई दिल्ली:

रिलायंस समूह में अब अगली पीढ़ी कंपनी की कमान संभालने को है. इस प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है. इस क्रम में रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने टेलीकॉम यूनिट रिलायंस जियो (Reliance Jio) के बोर्ड चेयरमैन के पद से इस्तीफा दे दिया है. अब उनकी जगह आकाश अंबानी (Akash Ambani) को रिलायंस जियो के बोर्ड का चेयरमैन बनाया गया है. रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड (Reliance Jio Infocom Ltd) ने मंगलवार को शेयर बाजारों को इस बात की सूचना दी. कंपनी ने बताया कि मुकेश अंबानी का इस्तीफा 27 जून को बाजार बंद होने  के बाद से ही मान्य हो चुका है.

चेयरमैन बनाए जाने की सूचना दी

कंपनी ने साथ ही आकाश अंबानी को बोर्ड का चेयरमैन बनाए जाने की सूचना दी. उसने कहा,'कंपनी के बोर्ड ऑफ डाइरेक्टर्स ने नॉन-एक्सीक्यूटिव डाइरेक्टर (Non Executive Director) आकाश अंबानी को चेयरमैन नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है.'

ब्राउन यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र की डिग्री हासिल करने वाले आकाश अंबानी से पहले उनके पिता मुकेश अंबानी इस पद पर थे. मुकेश अंबानी ने चेयरमैन पद से हटकर आकाश अंबानी की नियुक्ति की. इस तरह से नई पीढ़ी को नेतृत्व सौंपने की तैयारी देखी जा रही है.  हालांकि मुकेश अंबानी अभी जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड के चेयरमैन बने रहेंगे.