logo-image

5G के बाद दूरसंचार का अन्य क्षेत्रों के साथ जुड़ाव मजबूत होगा, दूरसंचार सचिव का बयान

दूरसंचार सचिव ने कहा कि दूरसंचार एक महत्वपूर्ण, एक प्रमुख बुनियादी ढांचा है जिसका सीधा असर आर्थिक वृद्धि, रोजगार और अन्य क्षेत्रों पर पड़ता है.

Updated on: 18 Nov 2019, 03:14 PM

दिल्ली:

दूरसंचार (Telecom) एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है जिसका आर्थिक वृद्धि, रोजगार, स्वास्थ्य तथा कृषि जैसे अन्य क्षेत्रों पर प्रत्यक्ष प्रभाव पड़ता है. 5G के आने के बाद इनके साथ दूरसंचार क्षेत्र का जुड़ाव और मजबूत होगा. दूरसंचार विभाग के सचिव अंशु प्रकाश ने सोमवार को यह कहा. क्षमता निर्माण और नीति नियमन एवं विकास में सर्वश्रेष्ठ व्यवहार को साझा करने से संबंधित आसियान- ट्राई के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रकाश ने कहा कि यह क्षेत्र नागरिकों को सशक्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है.

यह भी पढ़ें: न्यू फंड ऑफर (NFO) क्या है और इसमें निवेश करके कैसे कमा सकते हैं मुनाफा

पारदर्शिता बढ़ाने में मदद कर रहा है दूरसंचार क्षेत्र
साथ ही यह कामकाज का बेहतर संचालन सुनिश्चित करते हुए पारदर्शिता को बढ़ाने में भी मदद कर रहा है. दूरसंचार सचिव ने कहा, ‘‘दूरसंचार एक महत्वपूर्ण, एक प्रमुख बुनियादी ढांचा है जिसका सीधा असर आर्थिक वृद्धि, रोजगार और अन्य क्षेत्रों पर पड़ता है. अन्य क्षेत्र दूरसंचार के बल पर आगे बढ़ते हैं। डिजिटल संपर्क आंतरिक हिस्सा है ... चाहे यह वित्त हो, कृषि हो या स्वास्थ्य। 5जी प्रौद्योगिकी आने के बाद यह जुड़ाव और मजबूत होगा. इस मौके पर भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के चेयरमैन आर एस शर्मा ने कहा कि सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकियों का फैलाव तेजी से हो रहा है. ऐसे में प्रणाली की सुरक्षा और डेटा की सुरक्षा का महत्व लगातार बढ़ रहा है.

यह भी पढ़ें: भारतीय रेलवे की इस सुविधा के जरिए ट्रेन लेट होने पर फोन पर आ जाएगा मैसेज

शर्मा ने कहा कि अब हर कुछ इस क्षेत्र के जरिये आगे बढ़ रहा है. ऐसे में क्षेत्र की संवेदनशीलता महत्वपूर्ण चिंता का विषय है. क्षेत्र की सुरक्षा, डेटा या आंकड़ों की सुरक्षा सभी महत्वपूर्ण चिंता का विषय हैं. ऐसे में साइबर सुरक्षा, डेटा सुरक्षा, डेटा गोपनीयता तार्किक हो गए हैं. हमें यह समझने और मानने की जरूरत है कि कल ये कितनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे.