logo-image

100 रुपये की मामूली रकम से कर सकते हैं SIP की शुरुआत

SIP के जरिए निवेश के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश का फॉर्म जमा करना होगा. इस फॉर्म में SIP के जरिए निवेश करना है इसका चुनाव करना जरूरी है.

Updated on: 04 Oct 2021, 09:21 AM

highlights

  • SIP के जरिए लॉन्ग टर्म में अच्छा खासा फंड बनाया जा सकता है
  • SIP के जरिए निश्चित रकम को तय समय के अंतराल में निवेश किया जाता है

नई दिल्ली:

म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश करने के लिए SIP को सबसे अच्छा तरीका माना जाता है. SIP के जरिए निश्चित रकम को तय समय के अंतराल में निवेश किया जाता है. बाजार के जानकार कहते हैं कि SIP म्यूचुअल फंड में निवेश करने का सबसे बढ़िया तरीका है और इसके जरिए निवेशकों में बचत की आदत पड़ती है. यही नहीं SIP के जरिए लॉन्ग टर्म में अच्छा खासा फंड बनाया जा सकता है. जानकारों का कहना है कि 100 रुपये की मामूली रकम के निवेश से भी SIP की शुरुआत की जा सकती है. जानकारों का कहना है कि जिस तरह से आप अपने मंथली बिल को चुकाते हैं ठीक उसी तरह एसआईपी को भी बतौर बिल ही मानना चाहिए. ऐसा करने से आप बचत करने लग जाएंगे. 

यह भी पढ़ें: LIC की इस स्कीम में एकमुश्त पैसा लगाएं और जिंदगीभर पेंशन पाएं

कैसे काम करता है एसआईपी (SIP)
SIP के जरिए निवेश के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश का फॉर्म जमा करना होगा. इस फॉर्म में SIP के जरिए निवेश करना है इसका चुनाव करना जरूरी है. निवेशकों को फॉर्म में ही ऑटो डेबिट का Mandate भी देना होगा. Mandate देने से निवेशकों के खाते से हर महीने निश्चित रकम खुद बा खुद कट जाती है. निवेशकों द्वारा SIP के जरिए जमा की गई रकम से म्यूचुअल फंड स्कीम में यूनिट्स खरीदी जाएगी. इन यूनिट्स को उस दिन के भाव पर खरीदा जाएगा. 

यह भी पढ़ें: डेंगू के इलाज के लिए मिल रहा है इंश्योरेंस, जानिए इसके बारे में सबकुछ

बता दें कि MF की यूनिट के भाव में बदलाव होता रहता है. ऐसे में हो सकता है कि निवेशकों को 1 यूनिट सस्ते में मिले और कोई यूनिट महंगे में मिले. SIP के जरिए निवेशकों को औसत भाव पर Mutual Fund की यूनिट्स खरीदने का मौका मिल जाता है, जिससे निवेशकों का निवेश काफी हद तक सुरक्षित हो जाता है. इसके अलावा लंबी अवधि में मोटा मुनाफा होने की भी संभावना बढ़ जाती है.