logo-image

आपका इंश्योरेंस (Insurance) कवर क्या पर्याप्त है, जानिए कैसे पता करें

वर्तमान को सुरक्षित रखने के साथ ही भविष्य की सुरक्षा के लिए इंश्योरेंस (Insurance) लेना बेहद जरूरी है. जानकारों का कहना है कि हर किसी को अपनी जरूरत के हिसाब से इंश्योरेंस लेना चाहिए.

Updated on: 17 Feb 2020, 12:17 PM

नई दिल्ली:

Investment: आज के समय में हर किसी के लिए फाइनेंशियल प्लानिंग (Financial Planning) एक बेहद जरूरी प्रक्रिया हो गई है. फाइनेंशियल प्लानिंग की सबसे अहम बात यह है कि आप अपने वर्तमान के साथ ही भविष्य के लिए भी पूरी तैयारी करते हैं. हालांकि बहुत से लोग अपनी प्लानिंग में वर्तमान को ही तरजीह देते हैं. जानकार ऐसे लोगों को भविष्य के लिए भी वित्तीय योजना बनाने की सलाह देते हैं, ताकि भविष्य में आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं हो.

यह भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद भारती एयरटेल ने चुकाया 10,000 करोड़ रुपये AGR का बकाया

दरअसल, भविष्य में अगर कोई अनहोनी आपके साथ घटित हो जाती है तो उस परिस्थिति से निपटने में आपके द्वारा पूर्व में की गई वित्तीय तैयारी ही काम आती है. इसलिए मार्केट के विशेषज्ञ निवेशकों को अपनी फाइनेंशियल प्लानिंग में इंश्योरेंस (Insurance) को खासतौर पर जगह देने की सलाह देते हैं.

यह भी पढ़ें: इक्विटी म्यूचुअल फंड में पैसा लगाने से पीछे हट रहे हैं आम निवेशक, जानें क्यों

भविष्य की सुरक्षा के लिए इंश्योरेंस लेना जरूरी
वर्तमान को सुरक्षित रखने के साथ ही भविष्य की सुरक्षा के लिए इंश्योरेंस लेना बेहद जरूरी है. जानकारों का कहना है कि हर किसी को अपनी जरूरत के हिसाब से इंश्योरेंस लेना चाहिए. अक्सर देखा गया है कि बीमा और म्यूचुअल फंड को लेकर निवेशकों में पारंपरिक व्यवहार दिखता है. दरअसल, निवेशक इंश्योरेंस के साथ रिटर्न की इच्छा रखते हैं इसलिए यूलिप (ULIP) जैसे उत्पादों में निवेश करने की कोशिश करते हैं. एक्सपर्ट्स का कहना है कि निवेशकों को निवेश और इंश्योरेंस में अंतर को समझना चाहिए. दरअसल, निवेश आपकी जरूरतों को पूरा करने के लिए होता है, जबकि इंश्योरेंस के जरिए आप अपने परिवार की आर्थिक सुरक्षा करते हैं.

यह भी पढ़ें: ग्लोबल मार्केट में चीनी में आई तेजी का फायदा उठाने के लिए भारत के पास सुनहरा मौका

इंश्योरेंस लेते समय किन बातों का रखें ध्यान
इंश्योरेंस (Term Insurance) लेते समय हमेशा अपनी मौजूदा आय को ध्यान में रखना चाहिए. हमेशा इंश्योरेंस आय का आठ से दस गुना तक होना चाहिए, ताकि भविष्य में आपके साथ अनहोनी होने पर आपके परिवार का लाइफ स्टाइल आज के जैसे ही बना रहे. इसके अलावा अगर आपने होम लोन लिया हुआ है तो भी इंश्योरेंस लेना बहुत अहम है. दरअसल, आपकी अनुपस्थिति में होम लोन का पैसा चुकाना आपके परिवार के लिए एक बहुत बड़ी मुसीबत बन सकता है.

यह भी पढ़ें: आम आदमी के लिए बड़ी खुशखबरी, 4 रुपये सस्ता हो सकता है पेट्रोल और डीजल, जानिए वजह

ऐसे में लोन चुकाने की झंझट से परिवार को बचाने के लिए बीमा लेना बेहद अहम है. एक और बात बहुत जरूरी है कि जब तक आप जीवित रहते हैं तब तक बच्चों की पढ़ाई लिखाई सब अच्छी चल रही होती है लेकिन अनहोनी होने पर उनकी पढ़ाई पर काफी बुरा असर पड़ सकता है ऐसे ही समय में इंश्योरेंस एक रक्षक की तरह आपके सामने आता है.