News Nation Logo
Banner

Wedding Season: जल्द खरीद लें सोना, नहीं तो पड़ सकता है पछताना

जानकारों की मानें तो अगले दो से तीन महीने में सोने (Gold) में 2 हजार से 3 हजार रुपये की तेजी देखने को मिल सकती है, इसलिए जितनी जल्दी हो सके सोने की खरीदारी शुरू कर दें.

By : Dhirendra Kumar | Updated on: 28 Apr 2019, 08:11:51 AM
फाइल फोटो

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

शादी-विवाह का सीजन जल्द आने वाला है. शादियों में घर गृहस्थी के साजों सामान के अलावा और एक चीज है जिसे हर कोई पसंद करता है. वह है गोल्ड ज्वैलरी. भारत में शादी-विवाह (Wedding) के समय सोने का इस्तेमाल शुभ माना जाता है. यहां तक कि शादी के समय अगर सोना महंगा भी मिल रहा है तो भी व्यक्ति उसे खरीदने की कोशिश करता है. ऐसे में शादी का सीजन शुरू होने से पहले क्या सोने में खरीदारी फायदेमंद रहेगी. जानकारों की मानें तो अगले दो से तीन महीने में सोने में 2 हजार से 3 हजार रुपये की तेजी देखने को मिल सकती है, इसलिए जितनी जल्दी हो सके सोने की खरीदारी शुरू कर दें. बता दें कि सुरक्षित निवेश के तौर पर सोने को काफी पसंद किया जाता है.

यह भी पढ़ें: रिलायंस जियो के ग्राहकों को होगा बड़ा फायदा, कंपनी उठाने जा रही यह बड़ा कदम

सोने के बाजार पर जानकारों का नजरिया

केडिया कमोडिटी के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया के मुताबिक राजनीतिक अस्थिरता और रुपये में कमजोरी की वजह से अगले 2 महीने में सोने में जोरदार तेजी देखने को मिल सकती है. उनका कहना है कि अगले दो महीने में हाजिर बाजार में सोने का भाव बढ़कर 35,000 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर पहुंच सकता है. मौजूदा समय में स्पॉट मार्केट में सोना 32,600 रुपये प्रति दस ग्राम के भाव पर मिल रहा है. वहीं अगर वायदा बाजार की बात करें तो 2 महीने में मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर भी सोने का भाव बढ़कर 34,000 रुपये प्रति दस ग्राम हो सकता है. मौजूदा समय में MCX पर सोने का भाव 31,800 रुपये प्रति दस ग्राम के भाव पर चल रहा है.

यह भी पढ़ें: शॉपिंग के लिए कितना जरूरी है क्रेडिट कार्ड, कैसे करें इस्तेमाल कि ना हों परेशान

आनंद राठी शेयर एंड स्टॉक्स ब्रोकर्स लिमिटेड के रिसर्च एनालिस्ट जिगर त्रिवेदी के मुताबिक फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी पर रोक लगा दी है. ब्याज दरों में बढ़ोतरी पर रोक की वजह से अमेरिकी डॉलर में कमजोरी की आशंका बनी हुई है. उनका कहना है कि ब्रेक्जिट संकट और जियो पॉलिटिकल तनाव की वजह से आने वाले समय में सोने को सपोर्ट मिलेगा. जिगर कहते हैं कि शादी-विवाह का सीजन आने वाला है ऐसे में सोने की खरीदारी में इजाफा होने का अनुमान है. जिगर के मुताबिक जून तक वायदा बाजार में सोने का भाव बढ़कर 33,000-33,500 रुपये प्रति दस ग्राम हो सकता है. जिगर ने सोने के साथ-साथ चांदी के भाव में भी तेजी की संभावना जताई है. उनका कहना है कि जून तक MCX पर चांदी का भाव बढ़कर 40,000 रुपये प्रति किलो तक जा सकता है. फिलहाल चांदी 37,000 रुपये प्रति किलो के स्तर पर कारोबार कर रही है.

यह भी पढ़ें: पर्सनल लोन के लिए कैसे कैलकुलेट होता है ब्याज, क्या आपको पता है

पैराडाइम कमोडिटी सीईओ बीरेन वकील का कहना है कि लोकसभा के चुनाव परिणाम के बाद रुपये में कमजोरी आने की आशंका है. कच्चे तेल की कीमतों में तेजी आने की वजह से शेयर बाजार में भी गिरावट आशंका बनी हुई है. बीरेन वकील का अनुमान है कि जुलाई तक मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने का भाव बढ़कर 33,000 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर पहुंच सकता है. वहीं वायदा में चांदी भी बढ़कर 40,000 -42,000 रुपये प्रति किलो के स्तर तक जा सकती है.

यह भी पढ़ें: Post Office Senior Citizen Savings Scheme (SCSS): यहां पैसा लगाएं और FD से ज्यादा ब्याज पाएं

पिछले एक साल में सोना-चांदी और सेंसेक्स का रिटर्न

15 अप्रैल 2019 16 अप्रैल 2018  फीसदी (रिटर्न)
सोना  31,760  31,298 1.98
चांदी   37,050 39102  -5.25
सेंसेक्स  38,856  30,305 28.21

पिछले एक साल में सोने में रिटर्न कमजोर, सेंसेक्स ने बाजी मारी

पिछले एक साल में सोने ने महज 1.98 फीसदी का रिटर्न दिया है. वहीं चांदी में तो निगेटिव रिटर्न देखने को मिला है. इस दौरान चांदी ने 5.25 फीसदी का निगेटिव रिटर्न दिया है. सेंसेक्स की बात करें तो इसने पिछले एक साल में 28 फीसदी से ज्यादा का बेहतरीन रिटर्न दिया है.

यह भी पढ़ें: ये है करोड़पति बनने की सरकारी गारंटी, जल्‍द शुरू करें निवेश

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)

First Published : 15 Apr 2019, 01:16:04 PM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो