logo-image

केंद्रीय कर्मचारियों को सौगात, डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी

महंगाई से परेशान केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार ने बड़ी राहत दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय कैबिनेट (Union Cabinet) की बैठक में 1 जनवरी, 2022 से केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते...

Updated on: 30 Mar 2022, 03:07 PM

highlights

  • केंद्र सरकार ने दिया केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा
  • खजाने पर प्रति वर्ष 10,000 करोड़ रुपये का बोझ
  • सरकार ने 3 प्रतिशत बढ़ाकर 34 प्रतिशत किया डीए

नई दिल्ली:

महंगाई से परेशान केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार ने बड़ी राहत दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय कैबिनेट (Union Cabinet) की बैठक में 1 जनवरी, 2022 से केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) (Dearness Allowance (DA) of Central Government employees & Dearness Relief (DR) of pensioners) में 3% की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी गई है. इससे पहले अक्टूबर 2021 में केंद्र सरकार के कर्मचारियों के डीए को 28% से बढ़ाकर 31% करने का फैसला किया था. इस बढ़ोतरी के बाद डीए बढ़कर 31 फीसदी हो जाएगा. 

केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले

अभी केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 31 प्रतिशत के हिसाब से महंगाई भत्ता दिया जा रहा है. लेकिन सरकार ने इसे 3 प्रतिशत बढ़ाकर 34 प्रतिशत कर दिया गया है. केंद्रीय कर्मचारियों को अप्रैल के वेतन के साथ में नए महंगाई भत्ते का पूरा पेमेंट किया जाएगा. अप्रैल के महीने में कर्मचारियों को उनका पिछले 3 महीने का सारा एरियर भी दिया जाएगा.  3 फीसदी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को 73,440 से लेकर 2,32,152 20 रुपये तक के एरियर का लाभ मिलेगा.

लाखों कर्मियों को होगा फायदा
एक अनुमान के मुताबिक महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी से केंद्र सरकार के खजाने पर प्रति वर्ष 10,000 करोड़ रुपये का बोझ आएगा. इस कदम से 47 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा. दरअसल माना जा रहा था कि होली के पहले ही सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान करेगी लेकिन ये फैसला अब लिया गया है.