News Nation Logo

तुलसी (Tulsi) की खेती में भी हैं मोटी कमाई के मौके, जानिए कैसे

जानकारों का मानना है कि ज्‍यादातर औषधिए पौधे (हर्बल प्लांट) जैसे तुलसी, आर्टीमीसिया एन्‍नुआ, मुलैठी, एलोवेरा आदि कम समय में तैयार हो जाते हैं. इनमें से कुछ पौधों को छोटे-छोटे गमलों में भी उगाये जा सकते हैं.

By : Dhirendra Kumar | Updated on: 30 Nov 2019, 09:51:57 AM
तुलसी (Tulsi) की खेती में भी हैं मोटी कमाई के मौके, जानिए कैसे

नई दिल्ली:

Tulsi Plantation Business: छोटा व्यापार करने की ख्वाहिश हर किसी की होती है. हर किसी का सपना अपना बिजनेस शुरू करने का होता है. बता दें कि कुछ लोगों का सपना पैसा नहीं होने की वजह से पूरा नहीं हो पाता है. मौजूदा समय की बात करें तो आज कई ऐसे बिजनेस हैं जिन्हें आप बेहद कम पैसे से शुरू करके लाखों रुपये तक कमा सकते हैं. उन्हीं तरीकों में से एक है तुलसी की खेती का बिजनेस. तुलसी की खेती के बिजनेस से लाखों रुपये कमाने का सपना पूरा हो सकता है.

यह भी पढ़ें: महंगाई की मार: पिछले साल के मुकाबले 4 गुना ऊंचे दाम पर बिक रही है प्याज

हर्बल बिजनेस में हाथ आजमाएं
आजकल लोगों में आयुर्वेदिक और नैचुरल दवाईयों की मांग में तेजी से इजाफा हो रहा है. दिन पर दिन इसकी मांग बढ़ती जा रही है. इसका बाजार भी काफी विस्तृत हो गया है. ऐसे में अगर मेडिसिनल प्लांट की खेती का बिजनेस शुरू करें तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत अधिक पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है. साथ ही इसके लिए आपको लंबी-चौड़ी खेती की जरूरत है. आप कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग के जरिए भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: यस बैंक प्रेफरेंशियल अलाटमेंट के जरिए जुटाएगा 2 अरब डॉलर, 10 दिसंबर को बोर्ड बैठक

हर्बल बिजनेस के लिए ज्यादा खेती की जरूरत नहीं
जानकारों का मानना है कि ज्‍यादातर औषधिए पौधे (हर्बल प्लांट) जैसे तुलसी, आर्टीमीसिया एन्‍नुआ, मुलैठी, एलोवेरा आदि कम समय में तैयार हो जाते हैं. इनमें से कुछ पौधों को छोटे-छोटे गमलों में भी उगाया जा सकते हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक हर्बल प्लांट की खेती शुरू करने के लिए कुछ हजार रुपये की शुरुआती रकम ही पर्याप्त है. गौरतलब है कि तुलसी के कई प्रकार होते हैं. तुलसी के इस्‍तेमाल से कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों की दवाएं बनाई जाती हैं.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today 30 Nov: लगातार दूसरे दिन महंगा हो गया पेट्रोल, फटाफट चेक करें नए रेट

तुलसी का कारोबार सबसे बेहतर
जानकारों का मानना है कि 1 हेक्‍टेयर में तुलसी की लागत काफी कम आती है. आपको इसकी खेती के लिए महज शुरुआती 15,000 रुपये खर्च करने की जरूरत है. बुआई के 3 महीने बाद ही तुलसी की फसल औसतन 3 लाख रुपये में बिक जाती है. मार्केट में मौजूद कई आयुर्वेदिक कंपनियां जैसे डाबर, वैद्यनाथ, पतंजलि आदि तुलसी की कॉन्ट्रैक्ट पर खेती कराती हैं.

First Published : 30 Nov 2019, 09:50:51 AM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.