News Nation Logo
Banner

Travel Insurance: अगर विदेश यात्रा पर जाने की सोच रहे हैं तो कर लें ये जरूरी काम

ट्रैवल इंश्योरेंस (Travel Insurance) से मेडिकल इमरजेंसी, परिवार में कोई घटना होने, आतंकी घटना होने और किसी अन्य कारण से यात्रा रद्द होने की स्थिति फायदा मिलता है. ट्रैवल इंश्योरेंस कराने पर उसमें नुकसान की भरपाई हो जाती है

IANS | Updated on: 28 Apr 2019, 09:56:34 AM
फाइल फोटो

फाइल फोटो

बेंगलुरू:

Travel Insurance: विदेश घूमने की योजना बनाने वालों के लिए यात्रा बीमा बेहद जरूरी है. विदेश यात्रा (Foreign Travel) के दौरान किसी प्रकार की इमरजेंसी आने पर इस इंश्योरेंस के कई फायदे मिलते हैं. मसलन मेडिकल इमरजेंसी, परिवार में कोई घटना होने, आतंकी घटना होने और किसी अन्य कारण से यात्रा रद्द होने की स्थिति यात्रा बीमा का फायदा मिलता है. ट्रैवल इंश्योरेंस कराने पर उसमें नुकसान की भरपाई हो जाती है.

पॉलिसी बाजार (Policybazaar) के चीफ बिजनेस आफिसर तरुण माथुर बताते हैं कि अगर हवाई अड्डे पर बैगेज बेल्ट में किसी को चेक्ड इन बैगेज देखने को ना मिले तो उनको परेशानी हो सकती है, लेकिन यात्रा बीमा करवाने पर इस नुकसान की भरपाई हो सकती है. उन्होंने कहा कि यात्रा बीमा होने पर बीमा कंपनी आपका सामान खोने या उसे नुकसान होने, उसकी मरम्मत या खोए सामान के बदले नया सामान या फिर उसका वास्तविक नकद मूल्य इनमें से जो भी कम हो उसकी भरपाई करती है.

यह भी पढ़ें: टर्म प्लान क्यों है जरूरी, होल लाइफ प्लान से कैसे है अलग, जानिए पूरा गणित

फ्लाइट, होटल बुकिंग कैंसिलेशन भी कवर में शामिल
उन्होंने कहा कि इस बात हमेशा संभावना रहती है कि आपने जिस ट्रिप की योजना बनाई है, वो किसी फैमिली इमरजेंसी, बीमारी या फिर किसी भी ऐसे कारण से रद्द हो सकती है, जो आपके नियंत्रण से बाहर है. ऐसी सभी परिस्थितियों में यात्रा बीमा आपका मददगार बन सकती है, क्योंकि यह उस नुकसान की भरपाई करती है, जो किसी इमरजेंसी के कारण रद्द होने वाली आपकी यात्रा के चलते आपको उठाना पड़ सकता है. फ्लाइट या होटल बुकिंग रद्द होने के कारण हुए नुकसान को भी बीमा कंपनी कवर करती है.

यह भी पढ़ें: सावधान! कहीं आपके एजेंट ने इंश्योरेंस की जगह इनवेस्टमेंट प्लान तो नहीं पकड़ा दिया

मेडिकल इमरजेंसी में सुरक्षा - Security in Medical Emergency
माथुर ने कहा कि किसी अन्य देश की यात्रा करते वक्त यह संभावना भी हमेशा होती है कि अलग मौसम या किसी अन्य कारण से स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या पैदा हो. उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति में आपको वहां मौजूद सबसे अच्छी चिकित्सा सुविधाएं तभी मिल सकेंगी जब आपके पास पर्याप्त बीमा कवर होगी. कई सारी यात्रा बीमा पॉलिसियां अस्पताल में भर्ती होने के लिए रोजाना कैश अलाउंस या इमरजेंसी इवैक्युएशन में भी मदद करती हैं.

उन्होंने कहा कि जब आप विदेश में छुट्टियां बिताते समय अगर आपके घर में चोरी या लूटपाट हो जाए. ऐसी कोई घटना होने से आपको मानसिक तनाव के साथ ही बड़ा आर्थिक नुकसान भी हो सकता है. इससे बचने के लिए एक ऐसा यात्रा बीमा खरीदना जरूरी होगा जो आपके विदेश में होने पर चोरी एवं लूटपाट से आपके घर की सुरक्षा करे. इस फीचर के अंतर्गत आपकी संपत्ति में लूटपाट या सेंधमारी की किसी भी घटना से होने वाले नुकसान को पॉलिसी में कवर की जाती है.

यह भी पढ़ें: इंश्योरेंस नहीं लिया है तो ले लीजिए, क्योंकि परेशानी कभी भी आ सकती है

कुछ कंपनियां आतंकवादी हमले को भी करती हैं बीमा में शामिल
तरुण माथुर के मुताबिक अधिकतर बीमा पॉलिसियों में आंतकवादी हमले की स्थिति को कवर नहीं की जाती है, लेकिन कुछ ही ऐसे प्लान हैं जिसमें ऐसे हमलों को भी कवर की जाती है. माथुर ने कहा कि अगर आपकी पॉलिसी में यह स्पष्ट रूप से कहा गया हो कि आतंकवादी हमलों से जुड़े कोई भी खर्च कवर नहीं होंगे तो किसी भी हालत में बीमा कंपनी आपको ऐसी घटना में सुरक्षा प्रदान नहीं करेगी. उन्होंने कहा कि कुछ कंपनियां आतंकवादी हमलों के लिए कवरेज प्रदान करती हैं जैसे कि रॉयल सुंदरम जनरल इंश्योरेंस का ट्रैवल सिक्योर प्लान दुर्घटना मृत्यु या घायल होने पर सुरक्षा देता है और पॉलिसीधारक की मौत होने पर उसके अंतिम अवशेषों को भारत पहुंचाने की व्यवस्था भी करता है या फिर उस देश में अंतिम संस्कार का खर्च भी वहन करता है जहां पॉलिसीधारक यात्रा कर रहा था.

यह भी पढ़ें: Insurance Policy लेने से पहले जानें इस नई पॉलिसी के बारे में, Tax के साथ पैसे भी बचाएं

First Published : 28 Apr 2019, 09:53:05 AM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×