logo-image

Alert! 1 जुलाई से बदल रहे हैं कई ट्रेनों के रूट और समय, देखें पूरी लिस्ट

IRCTC: इंडियन रेलवे (Indian Railway) ने कई ट्रेनों के समय में बदलाव कर दिया है. यह बदलाव सोमवार यानि 1 जुलाई से लागू होगा. गौरतलब है कि रेलवे हर साल 1 जुलाई से ट्रेनों की समय सारिणी में कुछ बदलाव करता है.

Updated on: 30 Jun 2019, 11:01 AM

नई दिल्ली:

IRCTC: इंडियन रेलवे (Indian Railway) ने कई ट्रेनों के समय में बदलाव कर दिया है. यह बदलाव सोमवार यानि 1 जुलाई से लागू होगा. गौरतलब है कि रेलवे हर साल 1 जुलाई से ट्रेनों की समय सारिणी में कुछ बदलाव करता है. इस साल क्या बदलाव हुए हैं आइये जान लेते हैं.

यह भी पढ़ें: सावधान! कल से बदल जाएंगे आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े ये नियम

कई रूट पर शुरू हो रही है ट्रेन
1 जुलाई से मालदा टाउन-सूरत एक्सप्रेस, रांची-कामाख्या एक्सप्रेस, रांची-जयनगर एक्सप्रेस, रांची-दुमका एक्सप्रेस, पटना-हटिया पाटलिपुत्र एक्सप्रेस, रांची-न्यू जलपाईगुड़ी एक्सप्रेस आदि नई ट्रेनें शुरू हो रही हैं.

यह भी पढ़ें: महीने में सिर्फ एक बार GST रिटर्न भरना होगा, सुशील मोदी का बड़ा बयान

हटिया से शांकी के लिए ट्रेन
हटिया से शांकी के लिए दो जोड़ी पैंसेजर ट्रेन चलने जा रही है. नई ट्रेन हटिया, रांची, नामकुम और टाटीसिल्वे होते हुए शांकी पर पहुंचेगी. हटिया स्टेशन से सुबह 5.40 बजे ट्रेन खुलेगी और शांकी से 10.15 बजे खुलेगी.

यह भी पढ़ें: लीची (Litchi) बदनाम हुई इंसेफलाइटिस तेरे लिए...

रांची-हावड़ा बीच नई ट्रेन
रांची-हावड़ा के बीच नई ट्रेन शुरू हो रही है. नई ट्रेन हफ्ते में रविवार, सोमवार और मंगलवार को चलेगी. ट्रेन रांची से सुबह 5.45 बजे और हावड़ा से दोपहर 12.50 खुलेगी.

दरभंगा-सिकंदराबाद के बीच दोबारा ट्रेन
सिकंदराबाद-दरभंगा एक्सप्रेस 1 जुलाई से दोबारा शुरू हो रही है. बता दें कि कुछ समय पहले इस ट्रेन को बंद कर दिया गया था. यह ट्रेन हफ्ते में मंगलवार और शनिवार को इस रूट पर चलेगी.

यह भी पढ़ें: ‘एक राष्ट्र, एक राशनकार्ड’ की शुरुआत के लिए राज्यों को दिया गया 1 साल का समय

पुराने रूट पर चलेगी वनांचल
धनबाद-चंद्रपुरा रूट पर वनांचल एक्सप्रेस और रांची-हावड़ा इंटरसिटी एक्सप्रेस क्रमश: 30 जून और 1 जुलाई से वापस चलने जा रही है.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price 30 June: लगातार चौथे दिन महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें नए रेट

16 ट्रेन के समय में बदलाव
धनबाद से शुरू होने वाली ट्रेनों और वहां से गुजरने वाली 16 ट्रेनों के समय में बदलाव किया गया है.

यह भी पढ़ें: इस बिजनेस में आजमाएं हाथ, होगी सालाना लाखों रुपये की कमाई

इंदौर-उज्जैन पैसेंजर के टाइम में बदलाव
इंदौर-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन 1 जुलाई से इंदौर से शाम 6 बजे रवाना होगी. हालांकि बरलई स्टेशन पर शाम 6.46 की जगह शाम 6.34 बजे, देवास शाम 7.08 की जगह 6.57 बजे पहुंचेगी.

हैदराबाद-रक्सौल के बीच नई ट्रेन शुरू होगी
हैदराबाद-रक्सौल के बीच चलने वाली साप्ताहिक ट्रेन का परिचालन कल से फिर शुरू हो रहा है. ट्रेन का परिचालन हैदराबाद से 4 जुलाई से और रक्सौल से 7 जुलाई से होगा.