logo-image

Dividend Yield Funds: इन टॉप 5 डिविडेंड यील्ड म्यूचुअल फंड्स में निवेश से मिलेगा मुनाफा, आप भी उठा सकते हैं फायदा

Dividend Yield Funds: जानकारों का कहना है कि डिविडेंड यील्ड वाले म्यूचुअल फंड्स (Mutual Fund) में रिटर्न हालांकि कम मिलता है लेकिन शेयर बाजार में आई भारी गिरावट के दौरान यह निवेशकों को होने वाले भारी नुकसान से बचा लेते हैं.

Updated on: 03 Jan 2022, 09:22 AM

highlights

  • डिविडेंड यील्ड फंड्स के तहत डिविडेंड देने वाली कंपनियों के शेयर में किया जाता है निवेश   
  • शेयर बाजार में भारी गिरावट के दौरान निवेशकों को नुकसान से बचाने में होते हैं मददगार

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस महामारी (Covid-19) की वजह से लोगों का रुझान निवेश के सुरक्षित विकल्पों की ओर ज्यादा हो रहा है. यही वजह है कि निवेशक परंपरागत इक्विटी म्यूचुअल फंड (Equity Mutual Fund) के बजाय डिविडेंड यील्ड फंड्स (Dividend Yield Funds) में निवेश बढ़ा रहे हैं. जानकारों का कहना है कि डिविडेंड यील्ड वाले म्यूचुअल फंड्स में रिटर्न हालांकि कम मिलता है लेकिन शेयर बाजार में आई भारी गिरावट के दौरान यह निवेशकों को होने वाले भारी नुकसान से बचा लेते हैं. इन योजनाओं के तहत अच्छा डिविडेंड देने वाली कंपनियों के शेयर में निवेश किया जाता है. आज की इस रिपोर्ट में डिविडेंड यील्ड फंड्स की कैटेगरी में आने वाले टॉप 5 फंड के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं. बता दें कि इन फंड्स ने पिछले एक साल में 39 फीसदी से 51 फीसदी तक का रिटर्न दिया है.

यह भी पढ़ें: GST संग्रह दिसंबर में 13 प्रतिशत बढ़कर 1.29 लाख करोड़ रुपये के पार

ICICI Prudential Dividend Yield Equity Fund  
डिविडेंड यील्ड फंड्स की कैटेगरी में आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल डिविडेंड यील्ड इक्विटी फंड पिछले एक साल में टॉप पोजीशन पर रहा है. दरअसल, पिछले एक साल में इस फंड ने 51.4 फीसदी का जोरदार रिटर्न अपने निवेशकों को दिया है. इस फंड के पोर्टफोलियो में 77 फीसदी से ज्यादा निवेश लॉर्ज कैप कंपनियों के शेयर में किया गया है. सबसे ज्यादा एनर्जी, फाइनेंशियल सेक्टर और टेक्नोलॉजी शेयरों में निवेश किया गया है.

Templeton India Equity Income Fund
पिछले एक साल में टेम्पलेटन इंडिया इक्विटी इनकम फंड ने 46.93 फीसदी रिटर्न दिया है. करीब 15 साल से ज्यादा समय से चल रही इस स्कीम ने घरेलू शेयर बाजार के साथ ही रियल एस्टेट इनवेस्टमेंट ट्रस्ट्स और विदेशी कंपनियों के शेयर में भी निवेश किया हुआ है. 

HDFC Dividend Yields Fund
एचडीएफसी डिविडेंड यील्ड्स फंड को करीब एक साल पहले लॉन्च किया गया था. पिछले एक साल में इस फंड ने 41.8 फीसदी का रिटर्न दिया है. इस स्कीम ने अपनी अधिकतर होल्डिंग टेक्नोलॉजी, एनर्जी, एफएमसीजी और फाइनेंशियल सेक्टर्स में बनाई हुई है. 

UTI Dividend Yield Fund
पिछले 16 साल से चल रहे यूटीआई डिविडेंड यील्ड फंड ने पिछले एक साल में 39.4 फीसदी का रिटर्न निवेशकों को दिया है. इस फंड का अधिकतर निवेश इस कैटेगरी की दूसरी योजनाओं की जैसी ही है.  

Aditya Birla Sun Life Dividend Yield Fund
पिछले एक साल में आदित्य बिड़ला सन लाइफ डिविडेंड यील्ड फंड ने 38.8 फीसदी का रिटर्न दिया है. यह फंड 832 करोड़ रुपये का एसेट मैनेज करती है.

यह भी पढ़ें: PPF: बगैर एक पैसा डाले भी चालू रहेगा अकाउंट, मिलता रहेगा ब्याज

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूजनेशनटीवीडॉटकॉम की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का newsnationtv.com से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)