logo-image

Coronavirus (Covid-19): अभी शुरू कर दें इन टॉप 10 म्यूचुअल फंड्स में निवेश, भविष्य में मिल सकता है बंपर रिटर्न

Coronavirus (Covid-19): म्यूचुअल फंड (MF) की बात करें तो हाई NAV पर या मार्केट जब अपने उच्चतम स्तर पर था उस समय किए गए निवेश की वजह से निगेटिव रिटर्न मिला है.

Updated on: 12 Apr 2020, 11:02 AM

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर में आई आर्थिक मंदी (Economic Slowdown) से शेयर बाजार (Share Market), कमोडिटी (Commodity) और म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेशकों को काफी नुकसान देखने को मिला है. खासकर म्यूचुअल फंड (MF) की बात करें तो हाई NAV पर या मार्केट जब अपने उच्चतम स्तर पर था उस समय किए गए निवेश की वजह से निगेटिव रिटर्न मिला है. हालांकि कई जानकार कहते हैं कि जिन निवेशकों की एसआईपी (SIP) चल रही है उन्हें चलाए रखना चाहिए. साथ ही म्यूचुअल फंड में नए निवेश के बारे में भी सोचना चाहिए. इस रिपोर्ट में हम 10 ऐसे म्यूचुअल फंड की चर्चा करेंगे जिसमें निवेश करके लॉन्ग टर्म में अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: आरोग्य संजीवनी पॉलिसी (Arogya Sanjeevani Policy) में कवर होगा कोरोना वायरस का इलाज

लार्ज कैंप फंड्स में निवेश की सलाह दे रहे हैं म्यूचुअल फंड एडवाइजर्स

दरअसल, बाजार अभी अपने ऊपरी स्तर से करीब 35 फीसदी से ज्यादा टूट चुका है और अभी भी गिरावट की आशंका बनी हुई है. हालांकि जानकारों का मानना है कि अब बहुत ज्यादा गिरावट के लिए जगह नहीं बची हुई है. ऐसे में निवेशकों को एसआईपी के जरिए निवेश शुरू कर देना चाहिए ताकि जब बाजार में सुधार आएगा तो उन्हें उनके पुराने निवेश में तो मुनाफा तो मिलेगा ही साथ ही नए निवेश में भी कई गुना तक रिटर्न मिलने की संभावना है. म्यूचुअल फंड एडवाइजर्स मौजूदा हालात को देखते हुए लार्ज कैंप फंड्स (Large Cap Funds) में निवेश की सलाह दे रहे हैं. उनका कहना है कि इस तरह के फंड में निवेश से जहां नुकसान की आशंका काफी हदतक कम हो जाती है वहीं अच्छा रिटर्न मिलने की संभावना भी बढ़ जाती है.

यह भी पढ़ें: Covid-19: LIC ने मार्च, अप्रैल का प्रीमियम जमा करने के लिए 30 दिन का समय बढ़ाया

टॉप 10 म्यूचुअल फंड्स (Top 10 Mutual Funds)

  1. ICICI Prudential Equity & Debt Fund
  2. Mirae Asset Hybrid Equity Fund
  3. Axis Bluechip Fund
  4. ICICI Prudential Bluechip Fund
  5. L&T Midcap Fund
  6. HDFC Mid-Cap Opportunities Fund
  7. L&T Emerging Businesses Fund
  8. HDFC Small Cap Fund
  9. Motilal Oswal Multicap 35 Fund
  10. Kotak Standard Multicap Fund

यह भी पढ़ें: अगर आपने पोस्ट ऑफिस से इंश्योरेंस पॉलिसी ली है तो यह खबर सिर्फ आपके लिए ही है

लॉन्ग टर्म के लिए निवेश बेहतर

फंड एडवाइजर का कहना है कि कोरोना वायरस की वजह से लगभग सभी कंपनियों को नुकसान देखने को पड़ा है. हालांकि हालात के सुधरने पर इन्हीं कंपनियों में सबसे ज्यादा ग्रोथ भी देखने को मिल सकती है. एडवाइजर का कहना है कि सही तरीके से चुने गए फंड्स में निवेश से आपका पैसा सुरक्षित तो होगा ही साथ ही रिटर्न भी अच्छा मिलेगा.

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन में लोगों तक ताजे फल और सब्जी पहुंचाने के लिए रेलवे ने उठाया ये बड़ा कदम

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)