logo-image

रसोई में इस्तेमाल होने वाली सब्जी से होगी अब बंपर कमाई

Business Idea: बालों के लिए भी प्याज को फायदेमंद माना जाता है. यही वजह है कि बाजार में आने वाले शैंपू में भी प्याज का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में प्याज की मांग लगभग हर समय मार्केट में रहती है.

Updated on: 20 Apr 2022, 01:10 PM

highlights

  • बिजनेस का खर्च सरकार से लोन लेकर उठाया जा सकता है
  • खादी ग्रामोद्योग आयोग ने बिजनेस से जुड़ी रिपोर्ट तैयार की है

नई दिल्ली:

Business Idea:  प्याज सिर्फ किचन में इस्तेमाल होने वाली वस्तु नहीं है, प्याज का इस्तेमाल बहुत सी कंपनियां मेकअप प्रोडक्ट बनाने में करती हैं. बालों के लिए भी प्याज को फायदेमंद माना जाता है. यही वजह है कि बाजार में आने वाले शैंपू में भी प्याज का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में प्याज की मांग लगभग हर समय मार्केट में रहती है. पेट्रोल- डीजल के दामों में हुए जबरदस्त इजाफे से सब्जियों के दाम आसमान की ऊंचाइयों को छू रहे हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं प्याज से आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. अब जानते हैं प्याज का बिजनेस कैसे ग्रो कर सकते हैं.

सरकार से मिलती है मदद
बिजनेस को स्थापित करने के लिए सरकार भी आर्थिक सहायता देती है. बिजनेस के लिए सरकार की आर्थिक सहायता प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत ले सकते हैं. प्याज के बिजनेस के लिए मशीनरी और कच्चे माल पर लगभग 5 से 6 लाख का खर्च आता है. खास बात ये है कि आप इस खर्च को लोन से काफी हद तक पूरा कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ेंः क्या है MCLR का लोन में इस्तेमाल, RBI का क्या है रोल? यहां समझिए आसान शब्दों में

लेबर की होगी जरूरत
बिजनेस शुरू करने के लिए आपको प्लांट लगाने की जरूरत होगी. इसमें स्किल्ड लेबर की जरूरत पड़ती है. प्याज के पेस्ट को बेचने के लिए लोकल मार्केट या ऑनलाइन मार्केट को चुन सकते हैं. 

अच्छा मुनाफा मिलेगा
इस बिजनेस में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. जानकारों का मानना है कि पैकेजिंग, मार्केटिंग को मिलाकर 5- 6 लाख खर्च के बाद 8 से 10 लाख रुपये की कमाई होती है. अगर खर्च को घटा दें तो 2 से 3 लाख का मुनाफा इस बिजनेस में आसानी से कमाया जा सकता है. बता दें खादी ग्रामोद्योग आयोग ने इस बिजनेस के बारे में एक रिपोर्ट तैयार की है. इस बिजनेस से जुड़ी बारिकियों को रिपोर्ट से जान सकते हैं.