News Nation Logo
Banner

बड़ी खबर: कार और दोपहिया वाहनों पर बढ़ सकता है थर्ड पार्टी इंश्योरेंस (Third Party Insurance) प्रीमियम, IRDAI ने दिया प्रस्ताव

इरडा (IRDAI) ने वित्त वर्ष 2020-21 में 1000 सीसी से कम की कारों के लिए तीसरा पक्ष (Third Party Insurance) मोटर बीमा प्रीमियम दरों को 5.3 प्रतिशत बढ़ाकर 2,182 रुपये करने का प्रस्ताव किया है. अभी यह 2,072 रुपये है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 06 Mar 2020, 12:55:46 PM
Motor Insurance

Motor Insurance (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Third Party Insurance: कारों, दोपहिया और परिवहन वाहनों पर तीसरा पक्ष बीमा (Motor Insurance) प्रीमियम बढ़ सकता है. बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDA) ने एक अप्रैल, 2020 से शुरू होने वाले अगले वित्त वर्ष में प्रीमियम दरों में उल्लेखनीय वृद्धि का प्रस्ताव किया है. इरडा ने वित्त वर्ष 2020-21 में 1000 सीसी से कम की कारों के लिए तीसरा पक्ष (टीपी) मोटर बीमा प्रीमियम दरों को 5.3 प्रतिशत बढ़ाकर 2,182 रुपये करने का प्रस्ताव किया है. अभी यह 2,072 रुपये है.

यह भी पढ़ें: Alert! सरकारी बैंकों के विलय के खिलाफ 27 मार्च को हड़ताल, ग्राहकों को हो सकती है बड़ी परेशानी

350 सीसी से अधिक की बाइक पर प्रीमियम बढ़ाकर 2,571 रुपये करने का प्रस्ताव

इसी तरह 1000 सीसी से 1500 सीसी की कारों के लिए प्रीमियम को 3,221 रुपये से बढ़ाकर 3,383 रुये करने का प्रस्तव किया गया है. वहीं 1500 सीसी से अधिक की कारों के लिए टीपी प्रीमियम को मौजूदा के 7,890 रुपये पर ही कायम रखने का प्रस्ताव किया गया है. आमतौर पर टीपी दरों में एक अप्रैल से संशोधन करता है। मसौदे के अनुसार 75 सीसी से कम के दोपहिया पर टीपी को 482 रुपये से बढ़ाकर 506 रुपये करने का प्रस्ताव है. 75 सीसी से 350 सीसी के दोपहिया पर भी प्रीमियम में बढ़ोतरी का प्रस्ताव है. 350 सीसी से अधिक की बाइक पर प्रीमियम को 2,323 रुपये से बढ़ाकर 2,571 रुपये करने का प्रस्ताव है. इरडा ने इलेक्ट्रिक कारों और दोपहिया पर भी टीपी दरों में वृद्धि का प्रस्ताव किया है.

यह भी पढ़ें: Yes Bank के डूबने पर आपके अकाउंट में कितना पैसा रहेगा सुरक्षित, जानिए RBI के नियम

फर्स्ट पार्टी इंश्योरेंस और थर्ड पार्टी इंश्योरेंस में अंतर

फर्स्ट पार्टी इंश्योरेंस (First Party Insurance) और थर्ड पार्टी इंश्योरेंस (Third Party Insurance) में क्या अंतर है इसको लेकर लोगों के मन में काफी सवाल उठते रहते हैं. इस रिपोर्ट में हमने उन्हीं उलझनों को दूर करने का प्रयास किया है. फर्स्ट पार्टी इंश्योरेंस और थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के बीच अंतर बताने से पहले आपको बता दें कि वाहन बीमा (Motor Insurance) में थर्ड पार्टी इंश्योरेंस होता है लेकिन फर्स्ट पार्टी इंश्योरेंस के नाम पर किसी भी तरह का बीमा नहीं होता है. फर्स्ट पार्टी इंश्योरेंस के जैसा ही कांप्रिहेंसिव इंश्योरेंस (Comprehensive Insurance) जरूर होता है.

यह भी पढ़ें: यस बैंक के खाताधारक नहीं निकाल सकेंगे 50 हजार रुपये से ज्यादा पैसे, RBI ने लगाई रोक

बता दें कि कांप्रिहेंसिव इंश्योरेंस के अंतर्गत गाड़ी के नुकसान के लिए जो कवर (Insurance Cover) मिलता है वह फर्स्ट पार्टी इंश्योरेंस जैसा ही लगभग होता है. इसके जरिए वाहन को पूरी तरह से बीमा की सुरक्षा मिलती है. इसके अलावा सुरक्षा को मजबूती देने के लिए अन्य कवर भी मिलता है. दरअसल, गाड़ी के लिए इंश्योरेंस लेते समय थर्ड पार्टी इंश्योरेंस और फर्स्ट पार्टी इंश्योरेंस के बीच अंतर को समझने के बजाए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस और Comprehensive Insurance के अंतर को समझना ज्यादा जरूरी है. (इनपुट भाषा)

First Published : 06 Mar 2020, 12:51:50 PM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.