logo-image

PACL स्कीम में निवेश की गई रकम वापस मिलेगी, जानें क्या है पूरी खबर

SEBI के मुताबिक मामले की जांच कर रहे जस्टिस आरएम लोढ़ा कमेटी ने फैसला दिया है कि जिन लोगों ने इस स्कीम पैसा लगाया था वो उसका दावा कर सकते हैं

Updated on: 13 Apr 2019, 10:20 AM

नई दिल्ली:

आपने या आपके किसी दोस्त, रिश्तेदार ने PACL की स्कीम में निवेश किया था तो उनके लिए ही ये खबर है. जानकारी के मुताबिक PACL की निवेश योजना (Pearls) में किए गए निवेश की रकम अब वापस मिलने जा रही है. शेयर बाजार नियंत्रक (SEBI) के मुताबिक मामले की जांच कर रहे जस्टिस आरएम लोढ़ा कमेटी ने फैसला दिया है कि जिन लोगों ने इस स्कीम पैसा लगाया था वो उसका दावा कर सकते हैं. पैसे के दावे के लिए सेबी ने एक साइट तैयार की है. इस साइट पर जाकर पैसे का दावा कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: सिर्फ 50,000 रुपये में शुरू करें ये बिजनेस, पाएं इतना गुना मुनाफा

पैसे का दावा करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल, 2019 है. सभी निवेशकों को इससे पहले दावा पंजीकरण करना होगा. सेबी के मुताबिक निवेशक पर्ल्स (Pearls) में निवेश के मूल कागजात पास ही रखें. सेबी ने हिंदी और अंग्रेजी में एक वीडियो तैयार करके यूट्यूब पर अपलोड किया है. इस वीडियो में निवेशकों को बताया गया है कि पैसा वापस पाने के लिए आवेदन कैसे करें.

यह भी पढ़ें: Small Saving Scheme: नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट, सुकन्या समृद्धि योजना पर मिलेगा इतना ब्याज

कैसे करें पंजीकरण
पंजीकरण करने के लिए सबसे पहले PACL का पंजीकरण नंबर दो बार रजिस्टर करना होगा. इसके अलावा मोबाइल नंबर भी दर्ज करना होगा. पंजीकरण हो जाने के बाद पासवर्ड बनाना होगा. दूसरी बार लॉगिन करने पर PACL नंबर और पासवर्ड दर्ज करना होगा. PACL प्रमाणपत्र में लिखे नाम को दावे के लिए दर्ज करना होगा. PAN और बैंक खाते की जानकारी भी दर्ज करनी होगी.

अन्य महत्वपूर्ण जानकारी
सभी दस्तावेजों को PDF, JPEG फॉर्मेट में अपलोड किया जा सकता है. इन दस्तावेजों का जीपीआई 200 होना चाहिए और कलर ब्लैक एंड व्हाइट होना चाहिए. दावे की प्रक्रिया पूरी होने के बाद रसीद नंबर आएगा. PACL निवेशक के निधन की स्थिति में नॉमिनी भी पैसों के लिए दावा कर सकता है. ज्यादा जानकारी के लिए 022-61216966 पर फोन कर जानकारी ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Post Office Recurring Deposit Account (RD) : ये स्‍कीम बना देती है 1000 रुपए महीने की जमा को 1 लाख रु